3 खिलाड़ी जो आगामी बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत की जगह ले सकते हैं

3 खिलाड़ी जो आगामी बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत की जगह ले सकते हैं

बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का पिछले शुक्रवार की सुबह दिल्ली से अपने गृहनगर रुड़की, जाते समय एक भयानक कार एक्सीडेंट हो गया था।

वो कार चला रहे थे और नियंत्रण खो बैठे। इस वजह से उनकी कार डिवाइडर से टकरा गई और उसमें आग लग गई। गनीमत रही कि जलती हुई कार से वो बाहर आ गए थे।

हालांकि, 25 वर्षीय खिलाड़ी खतरे से बाहर है, लेकिन उनके सिर, दाहिने घुटने और पीठ में कई चोटें आई हैं। और मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंत को पूरी तरह से ठीक होने में कम से कम 3-6 महीने लगेंगे।

ऐसे में वो भारत में होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का हिस्सा नहीं होंगे। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।

वहीं भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करना है तो यह सीरीज जीतना जरुरी हैं। सीरीज से पहले पंत का न होना टीम के लिए बड़ी चिंता की बात हैं।

इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हम आपको उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऋषभ पंत की जगह ले सकते हैं।

1. अभिमन्यु ईश्वरन

दाएं हाथ के बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन ने घरेलू सर्किट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी छाप छोड़ी है। यही कारण है कि वह भारत “ए” टीम के एक प्रमुख सदस्य भी हैं।

अभिमन्यु के फर्स्ट क्लास करियर की बात की जाए तो उन्होंने अभी 79 मैच खेले हैं और 46.33 के औसत की मदद से 5746 रन अपने खाते में जोड़ने में सफल रहे थे।

इस दौरान उनके बल्ले से 19 शतक और 23 अर्धशतक देखने को मिले है। वह रोहित शर्मा की जगह बांग्लादेश के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा थे। ऐसे में वो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में पंत की जगह ले सकते हैं।

2. केएस भरत

केएल राहुल जरूरत पड़ने पर विकेटकीपिंग कर सकते हैं और उन्होंने की भी है। अगर भारत को दूसरे विकेटकीपर की जरूरत है, तो ऐसे में केएस भरत सही विकल्प हैं।

आंध्र प्रदेश के बल्लेबाज ने घरेलू स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने अभी तक 84 फर्स्ट क्लास मैच खेले है और 4533 रन बनाये है।

इस दौरान उनका औसत 37.46 का रहा है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भरत के नाम 9 शतक और 25 अर्धशतक दर्ज है। भरत ने हाल ही में बांग्लादेश “ए” के खिलाफ 132 गेंदों में 77 रन बनाए।

वह ऋषभ पंत के बाद भारत के लिए बैक-अप विकेटकीपर भी थे। ऐसे में वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू कर सकते हैं।

3. ईशान किशन

इस लिस्ट में एक बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान ने अपनी जगह बनाई है। पंत की तरह ईशान किशन भी स्वाभाविक रूप से आक्रामक बल्लेबाज हैं पर वह स्थिति के अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं।

ईशान ने 2022 में सीमित ओवरों की क्रिकेट में भारत के अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी छाप छोड़ी है। उन्होंने टी20 रैंकिंग में 6वां स्थान पाया था और वनडे में दोहरा शतक जड़ा था। हालांकि वो फिर भी टीम से अंदर-बाहर होते रहे है।

किशन ने अपने शुरुआती दिनों से ही रणजी ट्रॉफी में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और एक मौके के हकदार वह भी हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *