इन 5 गेंदबाजों ने टीम इंडिया के लिए फेंकी सबसे तेज गेंद, शीर्ष पर 155 की स्पीड से गेंद फेंकने वाला ये धाकड़

इन 5 गेंदबाजों ने टीम इंडिया के लिए फेंकी सबसे तेज गेंद, शीर्ष पर 155 की स्पीड से गेंद फेंकने वाला ये धाकड़

क्रिकेट खेलने की शुरुआत से लेकर अब तक क्रिकेट के इतिहास में ब्रेट ली, शोएब अख्तर, जेम्स एंडरसन, वसीम अकरम सहित दर्जनों की संख्या में ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है।

भारतीय टीम के खेमे से भी कई गेंदबाजों ने अंतरराष्ट्रीय पटल पर अपना लोहा मनवाया है। इस आर्टिकल के जरिए हम उन पांच गेंदबाजों के बारे में आपको बताएंगे जिन्होंने भारत के लिए क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकी हैं।

1. उमरान मलिक: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा गेंदबाज उमरान मलिक की गेंदबाजी की रफ्तार से वैसे तो पूरी दुनिया पर जीत है। मगर इस गेंदबाज ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन टी-20 मुकाबलों की सीरीज के पहले मुकाबले में 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर इतिहास बना दिया है।

ऐसा करने के साथ ही क्रिकेट हिस्ट्री में टीम इंडिया के लिए सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बन चुके हैं। भारत के लिए लिमिटेड ओवर में खेलने वाले इस खिलाड़ी ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए पिछले सत्र में 157 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी गेंद फेंकने का कारनामा किया था।

2. जवागल श्रीनाथ:”भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को उन चुनिंदा गेंदबाजों की लिस्ट में जगह दी जाती है जो अपनी रफ्तार के दम पर भारतीय टीम को कई मुकाबले जीतने में सफल रहे हैं।

इस खिलाड़ी ने साल 1999 के वर्ल्ड कप के दौरान भारत के लिए 154.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद से फेंकी थी।

3. इरफान पठान: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी और वर्तमान कमेंटेटर इरफान पठान अपने क्रिकेट खेलने के दिनों में अपने खेल से सबको प्रभावित करते थे।

पठान ने टीम इंडिया के लिए 153.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 1 गेंद से की थी। इरफान पठान साल 2007 में t20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे।

4. मोहम्मद शमी: भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी रिवर्स स्विंग कराने के लिए जाने जाते हैं। इस खिलाड़ी ने भारतीय टीम को अपने शानदार प्रदर्शन के बलबूते कई मुकाबले जी तो आए हैं। इन्होंने टीम इंडिया के लिए 153.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी की हुई है।

5. जसप्रीत बुमराह: मौजूदा समय में राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह को हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम में जगह दी गई है।

इस खिलाड़ी ने चोट के कारण आईसीसी t20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया के लिए भाग नहीं लिया था। जसप्रीत बुमराह भारत के लिए सबसे तेज गेंद फेंकने के मामले में नंबर पांच पर आते हैं। उन्होंने भारत के लिए 152.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी हुई है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *