5 खिलाड़ी जिन पर टीमों ने आईपीएल 2023 की नीलामी में अधिक खर्च किया

5 खिलाड़ी जिन पर टीमों ने आईपीएल 2023 की नीलामी में अधिक खर्च किया

आईपीएल की शुरुआत 2008 से हुई थी और तबसे यह लीग फैंस का लगातार मनोरंजन करते हुए आ रही है। इस लीग में खिलाड़ियों को पैसा और फेम दोनों मिलता हैं।

फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों पर पानी की तरह पैसा बहाने पीछे नहीं हटती हैं। लगभग हर नीलामी में फ्रेंचाइजी ने खिलाड़ियों पर पैसा पानी की तरह बहाया है। ऐसे ही कुछ आईपीएल 2023 की नीलामी में देखने को मिला।

हालांकि कई बार फ्रेंचाइजी जल्दबाजी में कुछ खिलाड़ियों पर पैसा जरूरत से ज्यादा खर्च कर देती हैं। फ्रेंचाइजी इतना पैसा खर्च कर देती है जिसकी उम्मीद किसी को भी नहीं होती।

इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हम आपको उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जिन पर टीमों ने आईपीएल 2023 की नीलामी में अधिक खर्च किया है।

1) मुकेश कुमार- 5.5 करोड़ (दिल्ली कैपिटल्स)

मुकेश कुमार उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन पर टीमों ने आईपीएल 2023 की नीलामी में अधिक खर्च किया। पश्चिम बंगाल के तेज गेंदबाज ने पहले आईपीएल में नहीं खेला है।

चूंकि दिल्ली ने नीलामी से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स से शार्दुल ठाकुर को ट्रेड किया था, इसलिए उन्हें एक भारतीय तेज गेंदबाज की जरूरत थी और इसी वजह से उन्होंने मुकेश को अपनी टीम में शामिल किया।

मुकेश ने भारत ए के लिए खेलते हुए उन्होंने अपनी छाप छोड़ी है। हालांकि इस गेंदबाज पर इतनी बड़ी रकम खर्च कर देना थोड़ा अटपटा सा लगता हैं।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश ने 23 टी20 मैच खेले है और 7.20 के इकॉनमी रेट की मदद से 25 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने में सफलता पायी है।

2) हैरी ब्रूक- 13.25 करोड़ (सनराइजर्स हैदराबाद)

हैरी ब्रूक आईपीएल 2023 की नीलामी में 10 करोड़ का आंकड़ा छूने वाले पहले खिलाड़ी थे। यह आश्चर्यजनक था क्योंकि वह अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में उस स्तर तक नहीं पहुंचे है जिसके लिए उन्हें इतनी कीमत मिलनी चाहिए।

हालाँकि, यदि आप हैदराबाद पर एक नजर डालें, तो वे एक वास्तविक मध्य क्रम के बल्लेबाज के लिए बेताब थे और ब्रूक सबसे अच्छे विकल्पों में से एक थे, इसलिए वे उनके लिए गए।

देखना दिलचस्प रहेगा कि वो डेब्यू सीजन में कैसा प्रदेश करते है। ब्रूक ने अभी तक 20 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है और 137.77 के स्ट्राइक रेट की मदद से 372 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 1 अर्धशतक देखने को मिला है।

3) कैमरून ग्रीन- 17.5 करोड़ (मुंबई इंडियंस)

दाएं हाथ के तेजी गेंदबाजी ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन पर टीमों ने आईपीएल 2023 की नीलामी में अधिक खर्च किया था।

मुंबई इंडियंस का यह निवेश थोड़ा भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया लगता है लेकिन सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह की तुलना में ग्रीन की कमाई पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है।

यह ध्यान देने की जरूरत है कि ऑस्ट्रेलिया टी20ई टीम के लिए भी, ग्रीन को अभी लंबा सफर तय करना है। उन्हें एक सलामी बल्लेबाज के रूप में देखा जाता है।

मुंबई इस खिलाड़ी से पारी की शुरुआत करवाए इसकी संभावना काफी कम है। इसलिए, यह हैरान कर देने वाली की बात थी कि उन्होंने नीलामी में ग्रीन पर इतनी मोटी रकम खर्च कर दी। ग्रीन आईपीएल में ज्यादा गेंदबाजी नहीं करेंगे यह ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने नीलामी के पहले ही कह दिया था।

यह देखने दिलचस्प रहेगा कि वो किस नंबर पर खेलते हैं। ग्रीन के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अभी तक 8 मैच खेले है और 173.75 के स्ट्राइक रेट की मदद से 139 रन अपने खाते में जोड़े है।

इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक देखने को मिले है। वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 8.9 के इकॉनमी रेट की मदद से 5 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे है।

4) निकोलस पूरन- 16 करोड़ (लखनऊ सुपर जायंट्स)

आईपीएल में बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन के हाल ही के कुछ सीजन बहुत अच्छे नहीं रहे हैं। फिर भी नीलामी में उन्हें अच्छी कीमत मिल रही है।

लखनऊ को मध्य क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत थी और इसलिए, उन्होंने पूरन के लिए बड़ी बोली लगाई। यह देखने की जरूरत है कि क्या आगामी सीजन में उनके लिए ये दांव अच्छा होगा।

पूरन के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 47 मैच खेले है और 151.24 के स्ट्राइक रेट की मदद से 912 रन बनाये है। आईपीएल में उनके नाम 4 अर्धशतक दर्ज है।

5) हेनरिक क्लासेन- 5.25 करोड़ (सनराइजर्स हैदराबाद)

यूनिट में ग्लेन फिलिप्स के साथ हैदराबाद को एक बैकअप कीपर की आवश्यकता थी। इसलिए वो दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी क्लासेन के लिए 5 करोड़ से अधिक खर्च करना एक आश्चर्य की बात थी।

चूंकि हैदराबाद के पास मध्य क्रम में बाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं है, इसलिए वे रिले रूसो जैसे किसी खिलाड़ी में निवेश कर सकते थे, जिसने टीम में बेहतर संतुलन बनाया होता।

दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लासेन के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 7 मैच खेले है और 115.79 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 66 रन ही बना पाए है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *