6 लोकप्रिय खिलाड़ी जो अपने आखिरी टेस्ट मैच में जीरो पर आउट हुए

6 लोकप्रिय खिलाड़ी जो अपने आखिरी टेस्ट मैच में जीरो पर आउट हुए

टेस्ट क्रिकेट में 0 पर आउट होन एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के लिए सबसे शर्मनाक चीजों में से एक है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो काफी नियमित रूप से देखने को मिलता-रहता हैं।

बहुत से प्रशंसकों को इस बात की जानकारी होगी की पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी और सुरेश रैना जैसे महान खिलाड़ियों ने अपने करियर की शुरुआत शून्य से की थी।

इसी चीज को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको उन 6 लोकप्रिय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो अपने आखिरी टेस्ट मैच में 0 पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

1. अजहर अली: अनुभवी पाकिस्तान के बल्लेबाज अजहर अली ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपना आखिरी टेस्ट खेला। अपने करियर की अंतिम पारी में वे जैक लीच के खिलाफ 0(4) पर आउट हो गए।

दाएं हाथ के बल्लेबाज अली के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 97 मैच खेले है और 42.26 के औसत की मदद से 7142 रन बनाये है। टेस्ट में उनके नाम 19 शतक, 3 दोहरे शतक और 35 अर्धशतक दर्ज है।

2. सौरव गांगुली: इस लिस्ट में शामिल होने वाले एक अन्य एशियाई खिलाड़ी पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था और उस मैच में दूसरी पारी में जैसन क्रेजा ने उन्हें पहली ही गेंद पर आउट कर दिया था। उन्होंने उसी मैच में 85 रन भी जड़े थे।

बाएं हाथ के बल्लेबाज के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 113 मैच खेले है और 42.18 के औसत की मदद से 7212 रन अपने नाम किये है। इस दौरान उनके बल्ले से 16 शतक, एक दोहरा शतक और 35 अर्धशतक लगाए है।

3. सर डॉन ब्रैडमैन: कई फैंस सर डॉन ब्रैडमैन को अब तक का सबसे महान बल्लेबाज मानते हैं। यह भी बात सभी जानते हैं कि ब्रैडमैन अपने अंतिम टेस्ट में शून्य पर आउट हो गए थे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ब्रैडमैन के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 52 मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 99.94 के औसत की मदद से 6996 रन बनाये है। टेस्ट में उनके नाम 29 शतक, 12 दोहरे शतक और 13 अर्धशतक लगाए है।

4. शिवनारायण चंद्रपॉल: वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल ने भी अपनी आखिरी पारी में शून्य का स्कोर दर्ज किया। यह 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ था, जिसमें जेम्स एंडरसन ने उन्हें आउट किया था।

चंद्रपॉल के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 164 मैच खेले है और 51.37 के औसत की मदद से 11867 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 30 शतक, 2 दोहरे शतक और 66 अर्धशतक देखने को मिले है।

5. इयान बेल: इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज इयान बेल ने अपना आखिरी टेस्ट 2015 में शारजाह में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। उस मैच में शोएब मलिक ने उन्हें शून्य पर आउट किया था।

बेल के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने इंग्लैंड को 118 मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 42.69 के औसत की मदद से 7727 रन बनाये है। टेस्ट करियर में उनके नाम 22 शतक, 1 दोहरे शतक और 46 अर्धशतक लगाए है।

6. एंड्रयू साइमंड्स: इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के दिवगंत पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स भी शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2008 के बॉक्सिंग डे टेस्ट में वह अपना खाता नहीं खोल सके। डेल स्टेन ने उनका विकेट लिया।

साइमंड्स के टेस्ट करियर की बात की जाये तो उन्होंने 26 मैच खेले है और 40.61 के औसत से 1462 रन बनाये है। टेस्ट मैच में उनके नाम 2 शतक और 10 अर्धशतक दर्ज है। वहीं गेंदबाजी करते हुए 24 विकेट लिए है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *