बाबर ने धमाकेदार शतक ठोककर तोड़ दिया सचिन, कोहली और पोंटिंग का रिकॉर्ड

बाबर ने धमाकेदार शतक ठोककर तोड़ दिया सचिन, कोहली और पोंटिंग का रिकॉर्ड

पाकिस्तान के कप्तान और स्टार बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ करांची में खेले जा रहे पहले टेस्ट में शतक जड़कर इतिहास रच दिया। बाबर ने पहले दिन 277 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौकों औऱ 1 छक्के की मदद से नाबाद 161 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

रिकी पोंटिंग को पछाड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बाबर ने एक साल में इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस साल यह बाबर का इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 प्लस स्कोर है। इस मामले में बाबर ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा है। पोंटिंग ने साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते हुए इंटरनेशऩल क्रिकेट में 24 पचास प्लस स्कोर बनाए थे।

 

तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड

बाबर पाकिस्तान के लिए एक साल में सबसे ज्यादा इंटनरेशनल रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस साल तीनों फॉर्मेट को मिलकर बाबर ने 44 मैच में 2477 रन बनाए हैं, जिसमें 18 अर्धशतक और 7 शतक शामिल हैं। उन्होंने मोहम्मद यूसुफ का रिकॉर्ड तोड़ा। यूसुफ ने 2006 में 33 इंटरनेशनल मुकाबलों में 2435 रन बनाए थे, जिसमें 8 शतक और 9 अर्धशतक शामिल थे।

इसके अलावा बाबर ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 3500 रन भी पूरे कर लिए हैं।

पाकिस्तान ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट के नुकसान पर 317 रन बना लिए हैं। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरूआत खराब रही थी और 110 रन के कुल स्कोर पर 4 विकेट गिर गए थे। इसके बाद बाबर ने सरफराज अहमद के साथ मिलकर पारी को संभाला और पांचवें विकेट के लिए 196 रनों की साझेदारी की। सरफराज ने 153 गेंदों में 86 रनों की पारी खेली।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *