कंप्यूटर से भी तेज़ चलता था इन 5 कप्तानों का दिमाग, इस लिस्ट में भारतीय टीम के कप्तान का नाम भी है शामिल

कंप्यूटर से भी तेज़ चलता था इन 5 कप्तानों का दिमाग, इस लिस्ट में भारतीय टीम के कप्तान का नाम भी है शामिल

क्रिकेट मैदान पर एक खिलाड़ी का अच्छा प्रदर्शन करना जितना महत्वूर्ण होता है, उतना ही एक कप्तान (Captain) के लिए टीम की कप्तानी निभाना भी मुश्किल होता है। हर मुकाबले में कप्तान की भूमिका बहुत मायने रखती है। एक अच्छा कप्तान टीम को जीत दिला भी सकता है और हरा भी सकता है। इसके अलावा कई मुश्किल परिस्थितियों में भी टीम को कप्तान (Captain) ही संभलता और सही दिशा निर्देशों से टीम को जीत दिलवाता है। बीच मैच में मुश्किलों से भरे हालातों में भी एक कप्तान खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा कर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाता है। बता दें कि क्रिकेट जगत में ऐसे कई कप्तान रहे हैं, जिनकी मौजूदगी में उनके देश की टीम ने बुलंदियों को छुआ है।

हालांकि कई कप्तान ऐसे भी रहे हैं, जिन्होंने अपने जीवन में उपलब्धियों को तो हासिल किया ही साथ ही अपनी ऐसी छाप छोड़ी है जिसकी मिसाल आज तक भी दी जाती है। इन कप्तानों का दिमाग क्रिकेट के मैदान पर कंप्यूटर से भी तेज चलता था। अपनी इसी चतुराई से ये कप्तान टीम को नामुमकिन जीत तक दिलवा देते थे। इतना ही नहीं बल्कि कुछ कप्तानों ने आईसीसी ट्रॉफी जीतकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। आज हम इस आर्टिल के जरिये पांच ऐसे ही कप्तानों के बारे में आपको बताएंगे।

1. रिकी पोंटिंग

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का आता हैं। एक समय ऐसा था जब ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम पूरे विश्व पर राज कर रही थी। इस समय टीम की कमान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के हाथों में थी। उन्होंने बतौर कप्तान (Captain) ऑस्ट्रेलिया को क्रिकेट जगत में कई उपलब्धियां हासिल करवाई है। रिकी पोंटिंग के कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया टीम ने 48 टेस्ट मैच में जीत दर्ज की है। जबकि 16 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

वहीं 165 एकदिवसीय मैच में उन्होंने बतौर कप्तान टीम को जीत दिलवाई। हालांकि, 51 मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके अलावा रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की अगुवाई में टीम ने 7 टी20 मैच में जीत हासिल की वहीं 10 टी20 में हार का सामना करना पड़ा।ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज कप्तान की अगुवाई में टीम ने कई शानदार रिकॉर्ड बनाए थे। साथ ही विश्व कप भी अपने नाम किया था। मैदान पर पोंटिंग को विरोधी टीम के लिए समझ पाना बेहद मुश्किल था।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *