पूर्व कप्तान धोनी करते थे रेलवे में नौकरी, फिर ऐसे हुआ टीम इंडिया में सिलेक्शन, जानिये उनके परिवार और असल जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

पूर्व कप्तान धोनी करते थे रेलवे में नौकरी, फिर ऐसे हुआ टीम इंडिया में सिलेक्शन, जानिये उनके परिवार और असल जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानो में से एक है. क्योकि धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को 3 बार चैंपियन बनाया था. धोनी को प्यार से सभी क्रिकेट फैंस और खिलाड़ी कूल माही के नाम से पुकारते है.

वैसे धोनी मैदान और मैदान के बाहर शांत संभाव के लिए जाने जाते है. तो तो कुछ ऐसे भी खिलाड़ी खिलाड़ी है जो एम एस धोनी को अपना आइडल मानते है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में धोनी से जीवन से जुड़ी कुछ अहम जानकारी देने वाले है. तो आइये दोस्तों जानते है एमएस धोनी से जुड़ी कुछ अहम बातें.

एमएस धोनी का जन्म स्थान: कुल माहि के नाम से पहचाने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी का जन्म रांची , बिहार में हुआ था जो एक हिंदू राजपूत परिवार से तालुक रखते है. धोनी के गावं का नाम लवाली है. जो की त्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के लमगरा प्रखंड की जैंती तहसील में पड़ता है. धोनी के जन्म के कुछ समय बाद पिता काम के सिलसिले में रांची आए गए.

धोनी के पिता क्या काम करते है?: एमएस धोनी के पिता जी को लेकर बहुत से क्रिकेट दर्शको के द्वारा सवाल पूछें जाते है की दोनी के पिता क्या कार्य करते है. ऐसे में जानकारी के मुताबिक़ आपको बता दूँ की महेंद्र सिंह धोनी के पापा मेकॉन लिमिटेड कंपनी में जूनियर प्रबंधन पद पर एक पंप ऑपरेटर के रूप में काम करते थे.

महेंद्र सिंह धोनी के परिवार में कौन-कौन है?: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी के पिता का नाम पान सिंह धोनी और माता का नाम देवकी देवी है जो की एक हाउसवाइफ है. धोनी के परिवार में एक बड़ा भाई भी है जिनका नाम नरेंद्र सिंह धोनी और एक छोटी बहन जिनका नाम जयंती गुप्ता है. धोनी का बड़ा भाई राह राजनीति नेता है और बहन एक इंग्लिश अध्यापक के पद पर कार्य कर रही है. इसके साथ ही धोनी और साक्षी की प्यारी सी बेटी भी है जिनका नाम जीवा है.

धोनी की शादी कब और किसके साथ हुई: धोनी जीतने कुल है उतने रोमांटिक अंदाज के इंशान है. माही ने 3 जुलाई 2010 को साक्षी के साथ सगाई की थी. उसके एक दिन बाद यानि की 4 जुलाई 2010 को साक्षी सिंह रावत से शादी कर इस पवित्र बंधन में बंध गए.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *