कतर में बदले समीकरण, 4 बार की चैंपियन टीम वर्ल्ड कप से बाहर; जापान ने किया दूसरा उलटफेर

कतर में बदले समीकरण, 4 बार की चैंपियन टीम वर्ल्ड कप से बाहर; जापान ने किया दूसरा उलटफेर

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में चार बार की चैंपियन टीम को बड़ा झटका लगा है और टीम लगातार दूसरी बार फुटबॉल के इस मेगा ईवेंट के पहले राउंड से ही बाहर हो गई है।
FIFA WC 2022: कतर में जारी फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 में सबसे चौंकाने वाला मोड़ अब सामने आ चुका है। गुरुवार देर रात खेले गए मुकाबलों के बाद ग्रुप ई की राउंड ऑफ 16 की तस्वीर साफ हो गई है। अगर पहले मैच की बात करें तो जापान ने पूर्व चैंपियन स्पेन को 2-1 से हराकर ग्रुप में टॉप पोजीशन पर कब्जा किया। इससे पहले जापान अपने पहले मैच में जर्मनी को भी 2-1 से हराकर बड़ा उलटफेर कर चुका था। वहीं दूसरे मुकाबले में कोस्टा रिका को 4-2 से हराने के बावजूद 2014 की चैंपियन जर्मनी की टीम के हाथ निराशा लगी है।

आपको बता दें कि 3 में से सिर्फ एक मैच जीतने वाली जर्मनी की टीम एक हार और एक ड्रॉ के बाद 4 अंकों के साथ ग्रुप में तीसरे स्थान पर रही। इसका परिणाम यह रहा कि पूर्व चैंपियन जर्मनी की टीम पहले राउंड से ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। यानी कोस्टा रिका के खिलाफ जीत के बावजूद भी जर्मनी राउंड ऑफ 16 में जगह नहीं बना सकी। वहीं इस ग्रुप से टॉप पर रहते हुए जापान और उससे हारकर भी दूसरे नंबर पर रही स्पेन की टीम नॉकआउट में पहुंच गई है। जापान का प्रदर्शन इस राउंड में काबिल-ए-तारीफ रहा जिसने दोनों पूर्व चैंपियन टीम जर्मनी और स्पेन को हराकर बड़े उलटफेर किए।

 

जर्मनी के साथ बैक टू बैक हुआ ऐसा: फुटबॉल की दुनिया की मजबूत टीमों में से एक मानी जाने वाली जर्मनी के लिए लगातार यह दूसरा झटका है। पिछली बार 2018 में रूस में खेले गए फीफा वर्ल्ड कप में भी जर्मनी की टीम नॉकआउट में जगह नहीं बना पाई थी। इस बार भी पूर्व चैंपियन के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। ग्रुप ई में जर्मनी और स्पेन दोनों के 4-4 अंक थे लेकिन गोल डिफ्रेंस ने स्पेन को अंतिम-16 में पहुंचा दिया। स्पेन का गोल डिफ्रेंस 6 था और इसका सबसे बड़ा कारण था कोस्टा रिका के खिलाफ उनकी 7-0 की जीत। वहीं जर्मनी का गोल डिफ्रेंस सिर्फ 1 था। यही कारण रहा की 4 बार की चैंपियन जर्मनी (1954, 1974, 1990, 2014) को फीफा वर्ल्ड कप 2022 के पहले राउंड से ही बाहर होना पड़ा है।

 

अगर मौजूदा फीफा वर्ल्ड कप की बात करें तो 8 में से 6 ग्रुप की दो-दो टीमें राउंड ऑफ 16 के लिए फाइनल हो चुकी हैं। यानी अभी तक 24 में से 12 टीमों से राउंड ऑफ 16 में एंट्री कर ली है और अब बाकी है 8 टीमों की किस्मत। ग्रुप जी और ग्रुप एच के परिणाम भी 2 दिसंबर शुक्रवार को होने वाले मैचों के बाद सामने आ जाएंगे। इसके बाद हमें मिल जाएंगी इस वर्ल्ड कप के अंतिम-16 राउंड की सभी टीमें। इस राउंड में नॉकआउट मुकाबले होंगे। फिर इसके बाद होगा क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल। 18 दिसंबर को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएग

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *