हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया का T20 कप्तान बनाने के लिए सीमा पार से उठी मांग, स्टार क्रिकेटर ने कही यह बात

हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया का T20 कप्तान बनाने के लिए सीमा पार से उठी मांग, स्टार क्रिकेटर ने कही यह बात

हार्दिक पंड्या की कप्तानी में भारतीय टीम का अजेय रिकॉर्ड है। साथ ही दो बार उन्होंने टीम को टी20 सीरीज भी जिताई है। भारतीय क्रिकेट टीम को लगातार दो टी20 वर्ल्ड कप से निराशाजनक तौर पर बाहर होना पड़ा। दोनों बार टीम को 10-10 विकेट की ऐसी हार भी झेलनी पड़ीं जिन्हें सालों तक भूलना आसान नहीं है। उसी के बाद टीम इंडिया के विजन 2024 यानी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियों पर भी चर्चा होने लगी। इसके लिए युवा टीम को तैयार करने की बात सामने आई। इसके अलावा टी20 फॉर्मेट में टीम के अलग कप्तान की भी मांग उठने लगीं। हार्दिक पंड्या को टी20 टीम का कप्तान बनाने की बातें सामने आईं। न्यूजीलैंड दौरे पर हार्दिक टीम के कप्तान भी बने। हालांकि, नियमित तौर पर उनको कप्तान बनाने का अभी ऐलान नहीं हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया में खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद से लगातार हार्दिक पंड्या को टी20 कप्तान बनाए जाने की खबरें सुर्खियों में हैं। हार्दिक का टी20 इंटरनेशनल में अभी तक कैप्टेंसी रिकॉर्ड भी शत प्रतिशत है। उनकी कप्तानी में एक बार भी अभी तक भारत हारा नहीं है और दो सीरीज भी जीती हैं। सबसे पहली बार इस साल उन्हें आयरलैंड दौरे पर टीम का कप्तान बनाया गया था। इसके बाद वेस्टइंडीज दौरे पर एक मैच में उन्होंने कप्तानी की। फिर वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड दौरे पर भी वह टीम के कप्तान बनकर गए और सीरीज भारत ने अपने नाम की। यही कारण है कि अपने देश की छोड़िए अब पड़ोसी देश यानी सीमा पार से भी उनको कप्तान बनाए जाने की मांग उठने लगी है।

हार्दिक को मिला पड़ोसी देश के खिलाड़ी का सपोर्ट: दरअसल अफगानिस्तान के स्टार खिलाड़ी और आईपीएल में हार्दिक के साथ गुजरात टाइटंस में खेलने वाले राशिद खान ने उनको टी20 टीम का कप्तान बनाने पर बयान दिया है। राशिद खान ने गुरुवार को कहा कि, अगर गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या टी20 क्रिकेट में भारत के नियमित कप्तान बन जाते हैं तो उन्हें बहुत खुशी होगी। पिछले कुछ समय से रोहित शर्मा की बढ़ती उम्र और प्रदर्शन में गिरे ग्राफ के कारण, ऐसी बातें चल रही हैं कि पंड्या को 2024 टी20 विश्व कप से पहले टी20 इंटरनेशनल में पूर्णकालिक कप्तान बनाया जाना चाहिए।

 

राशिद खान ने भी इन विचारों पर अपनी राय दी और आईएएनएस से बात करते हुए कहा, “पंड्या एक शानदार खिलाड़ी हैं। मुझे लगता है कि वह राष्ट्रीय टीम के कप्तान बनने के योग्य हैं। मैं उनके नेतृत्व में खेला हूं। अगर उन्हें भारत टी20 टीम का नियमित कप्तान बनाया जाता है तो मुझे खुशी होगी। खिलाड़ियों को मैनेज करना मुश्किल होता है और वह इस बात को बखूबी समझते हैं। उन्होंने आईपीएल में अपना काम बखूबी किया। अगर उन्हें यह मौका मिलता है तो मुझे खुशी होगी। मैं इसके लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।”

IPL में हार्दिक-राशिद की जोड़ी बनी चैंपियन: गौरतलब है कि कप्तान हार्दिक पंड्या और उपकप्तान राशिद खान के नेतृत्व में इस साल आईपीएल में पहली बार आई गुजरात टाइटंस ने कमाल का प्रदर्शन किया और चैंपियन भी बनी। यहीं से हार्दिक की किस्मत भी पलट गई। इससे पहले पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद हार्दिक पंड्या बेहद खराब दौर से गुजर रहे थे। यहीं से उन्होंने क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक भी लिया था। फिर मार्च में आईपीएल में करीब 4-5 महीने के बाद उन्होंने वापसी की। उसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में भी उनका पुराना जलवा नए अवतार में दिखने लगा। उसका ही परिणाम है कि आज वहटी20 इंटरनेशनल टीम की कप्तानी करने की रेस में शामिल हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *