बाबर आजम ने रोहित शर्मा के लिए WTC फाइनल की राह की आसान, अब इतने मैच जीतकर फ़ाइनल में पहुंच जाएगा भारत

बाबर आजम ने रोहित शर्मा के लिए WTC फाइनल की राह की आसान, अब इतने मैच जीतकर फ़ाइनल में पहुंच जाएगा भारत

WTC 2021-23: पाकिस्तान की टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच मुल्तान में खेला गया था. इंग्लैंड के सामने एक बार फिर टीम को हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ पाकिस्तान की टीम ने सीरीज से तो हाथ धो लिया, साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुँचने का मौका भी खो दिया. अब फाइनल (WTC 2021-23) की रेस में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के अलावा भारत के पास भी फाइनल में अपनी जगह बनाने का मौका है. तो आइये जानते है बहरत के फाइनल में पहुँचने का पूरा गणित:

कुछ ऐसा है पॉइंट्स टेबल का ताजा हाल: बाबर आजम ने रोहित शर्मा के लिए WTC फाइनल की राह की आसान, अब इतने मैच जीतकर फ़ाइनल में पहुंच जाएगा भारत 1

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2021-23) में भारत की स्थिति देखे तो इंग्लैंड की जीत के साथ भारत की चौथे नंबर पर पकड़ और मजबूत हो गयी है. भारतीय टीम इस समय 64 पॉइंट्स और 52.08 परसेंटेज पॉइंट्स के साथ नंबर चार पर काबिज है. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Points Table) के टीमें फ़ाइनल खेलने की प्रबल दावेदार हैं. इसमें पहला नाम ऑस्ट्रेलिया का है जबकि दूसरी टीम दक्षिण अफ्रीका है. ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हराकर फ़ाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है.

पाक टीम ने हार के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2021-23) में पांचवे पायदान से गिरकर छठे पायदान पर पहुँच चुकी है. पाकिस्तान अब 56 पॉइंट्स और 42.42 जीत प्रतिशत के साथ छ्टे नंबर पर आ गयी है. हार के साथ पाकिस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो चुकी है. वही इंग्लैंड की टीम जीत के साथ पांचवें पायदान पर आ गयी है. उनके अब 112 पॉइंट्स के साथ 44.44 जीत प्रतिशत है.

भारत कैसे पहुंचेगा WTC 2021-23 के फाइनल में?: बाबर आजम ने रोहित शर्मा के लिए WTC फाइनल की राह की आसान, अब इतने मैच जीतकर फ़ाइनल में पहुंच जाएगा भारत 2

भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 (WTC 2021-23) के तहत अभी 6 टेस्ट खेलना बाकि हैं. अगर फाइनल में भारत को जगह बनानी है तो उन्हें आगामी 6 में से 5 टेस्ट जीतने होंगे. बता दें भारत को बांग्लादेश के खिलाफ 2 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. श्रीलंका के अभी 2 मैच बाकी हैं और ये टेस्ट सीरीज उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलनी है. ऐसे में भारत को श्रीलंका की हार से बड़ा फायदा होगा और वो अगर सभी मैच जीत जाता है तो श्रीलंका को पीछे छोड़ नंबर तीन पर पहुँच जायेगा.

ऑस्ट्रेलियाई टीम के 7 टेस्ट मैच बचे हैं और उसे फाइनल में पहुंचने के लिए 2 जीत और एक ड्रॉ चाहिए. ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका से 3 टेस्ट और भारत के खिलाफ चार टेस्ट खेलने हैं. ऐसे में भारतीय टीम की मजबूत चुनौती के सामने कंगारुओं को काफी मुश्किल होने वाली है. इसके अलावा साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2021-23) के फाइनल में 5 में से 3 टेस्ट जीतने हैं. साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *