ICC ने चुनी साल 2022 की बेस्ट T20 प्लेइंग-XI, भारतीय खिलाड़ियों का दिखा जलवा, तो पाकिस्तान के इतने खिलाड़ी शामिल

ICC ने चुनी साल 2022 की बेस्ट T20 प्लेइंग-XI, भारतीय खिलाड़ियों का दिखा जलवा, तो पाकिस्तान के इतने खिलाड़ी शामिल

टी20 क्रिकेट (ICC T20 Team) के लिहाज से पिछला साल बेहद रोमांचक रहा था। साथ ही इसी फॉर्मेट में हुए वर्ल्ड कप ने इसमें चार-चांद लगा दिए थे। साल 2022 के 12 महीनों में दर्शकों को खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट का भरपूर आनंद लेने का मौका मिला। इस दौरान विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों ने अपनी छाप छोड़ी। आज यानि 23 जनवरी को आईसीसी की ओर से साल 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंग एलेवन का गठन किया है। जिसे आईसीसी की ओर से टी20 टीम ऑफ द ईयर कहा गया है। इस लेख के जरिए हम आपको उसी अनोखी प्लेइंग एलेवन से रूबरू करवाने वाले हैं।

जोस बटलर और मोहम्मद रिजवान को चुना गया सलामी बल्लेबाज: सबसे पहले बात की जाए सलामी बल्लेबाजों की तो विश्व विजेता कप्तान जोस बटलर इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आते हैं। एक सलामी बल्लेबाज होने के अलावा उन्हीं के हाथों में आईसीसी की ओर से चुनी गई प्लेइंग एलेवन की कमान भी सौंपी गई है। पिछले साल उन्होंने 15 मुकाबलों में 160 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट के साथ 462 रन बनाए थे।

उनके जोड़ीदार के रूप में लगातार 2 सालों से टी20 फॉर्मेट में तहलका मचाने वाले पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को चुना गया है। रिजवान ने खेले सबसे छोटे प्रारूप में पिछले साल 10 अर्धशतक जड़े हैं। जिसके कारण वह आईसीसी की प्लेइंग एलेवन में जोस बटलर के जोड़ीदार बनते हैं।

दिग्गजों से सजा है मिडल ऑर्डर: मिडल ऑर्डर में निश्चित रूप से नंबर-3 के बल्लेबाज के रूप में भारत के दिग्गज विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम आता है। बीते 2 साल से वह भले ही संघर्ष करते हुए नजर आए, लेकिन विश्वकप 2022 में उन्होंने सभी बंदिशों को तोड़कर बता दिया कि आखिर उन्हें क्यों विश्व का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता है। इस साल में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन की करिश्माई पारी तो खेली ही, साथ ही वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने।

नंबर-4 पर विराट कोहली के ही जोड़ीदार और भारत की शान सूर्यकुमार यादव अपनी जगह बनाते हैं। दुनिया ने सूर्य की अतरंगी बल्लेबाजी के आगे सिर झुकाया और उन्होंने भी नंबर-1 टी20 बल्लेबाज बनकर दिखाया कि आखिर वह क्यों सबसे अलग और बेहतर है। सूर्य ने पिछले साल 2 शतक और 9 फिफ्टी के साथ सबसे ज्यादा 1165 रन बनाए। वो भी 187 के लाजवाब स्ट्राइक रेट के साथ।

अब नंबर-5 पर न्यूज़ीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स ने आईसीसी की प्लेइंग एलेवन में अपनी जगह बनाई है। इस खिलाड़ी ने अपनी निरन्तरता और मैच बदलने की काबिलियत से सभी को प्रभावित किया है। उन्होंने 21 मैचों में 156 के स्ट्राइक रेट के साथ 716 रन बनाए हैं।

हरफनमौला खिलाड़ियों की भरमार: आईसीसी की ओर से चुनी गई टीम में हरफनमौला खिलाड़ियों की भरमार देखने को मिली। जिसमें सबसे पहला नाम जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा का नाम आता है, साल 2022 में जिम्बाब्वे की यादगार जीत में सिकंदर का नाम सबसे ज्यादा चमका था उन्होंने बीते साल 735 रन के साथ 25 विकेट भी अपने खाते में जोड़े।

नंबर-7 पर भारत के हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को चुना गया है, टी20 विश्वकप सेमीफाइनल में उनकी 63 रन की पारी के बूते भारत ने 168 रन बनाए थे। इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 3 विकेट लेने के साथ ही 38 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। प्लेइंग एलेवणं में अगला नाम टी20 विश्वकप 2022 के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे सैम करन का है। इंग्लैंड के चैंपियन बनने के कारवां में सैम ने 13 विकेट लेकर अहम भूमिका निभाई थी।

आखिरी ऑल राउंडर के रूप में वनिंदु हसरंगा शामिल किए गए हैं। साल 2022 में जब किसी ने श्रीलंका के एशिया चैंपियन बनने की उम्मीद नहीं की थी। उस समय इस खिलाड़ी ने अपने जादू से श्रीलंकाई टीम को खिताब जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

इन 2 रफ्तार के सौदागरों को मिली प्लेइंग एलेवन में जगह: ऑल राउंडरों से भरी इस टीम में गेंदबाजी विकल्प की कोई कमी नहीं है। सिकंदर से लेकर हसरंगा तक सभी हरफनमौला खिलाड़ी गेंद से अहम योगदान देने का दमखम रखते हैं। इसकी वजह से आईसीसी की ओर से सिर्फ 2 स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है। जिसमें पाकिस्तान के रफ्तार के सौदागर हारिस रउफ को शामिल किया गया है, उन्होंने बीते साल 31 विकेट अपने खाते में जोड़े थे।

उनका साथ निभाने के लिए आयरलैंड के तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल भी इस अनोखी प्लेइंग एलेवन में अपनी जगह बनाते हैं। बीते साल उन्होंने 39 विकेट हासिल किए थे। जिसके चलते उन्हें इस साल आईपीएल ऑक्शन में भी 4.5 करोड़ की बोली लगाकर गुजरात टाइटन्स ने अपने साथ जोड़ा है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *