इन 2 टीमों का ICC World Test Championship फाइनल खेलना लगभग तय, भारत की स्थिति बेहद खराब

इन 2 टीमों का ICC World Test Championship फाइनल खेलना लगभग तय, भारत की स्थिति बेहद खराब

टी-20 विश्व कप 2022 के बाद एक फिर फिर अगले आईसीसी इवेंट पर चर्चाएं तेज हो गई है। बता दें अगले साल जून महीने में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 (ICC World Test Championship) के फाइनल के रूप में खेला जाना है। इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए अभी चैंपियनशिप की 10 टीमों में से लगभग 7 टीमें फाइनल की रेस में बनी हुई हैं, जो फाइनल में अपनी जगह बना सकती हैं। लेकिन ICC World Test Championship की रेस में फिलहाल भारत की स्थिति खराब नजर आ रही है। आइये इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं भारत इस समय किस स्थान पर मौजूद है?

ICC World Test Championship प्वाइंट्स टेबल में इन टीमों का टॉप पर कब्जा: दरअसल टी-20 विश्व कप 2022 के बाद एक बार फिर से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) की पाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया 70 पांइट के साथ पहले और दक्षिण अफ्रीका 60 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है। दोनों टीमों ने अब तक 10- 10 मैच खेले हैं। जहां ऑस्ट्रेलिया ने 6 मैचों में जीत दर्ज की है और एक मैच में हार मिली है और तीन मैच उनके ड्रॉ रहे। इतने ही मैचों में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 6 मैचों में जीत मिली है और चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने 10 मैच जीते हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 6 जीते हैं, 1 हारे हैं, और 3 ड्रॉ हुए हैं, दक्षिण अफ्रीका ने 6 जीते हैं और 4 टेस्ट मैच हारे हैं।

सबसे ज्यादा मैच खेलने के बावजूद भारतीय टीम की स्थिति है खराब

बता दें (ICC World Test Championship) की प्वाइंट्स टेबल में तीसरे और चौथे स्थान पर श्रीलंका और भारत की टीम मौजूद है। जहां श्रीलंका को 10 टेस्ट मैचों में 5 जीत, 4 हार और 1 ड्रॉ के साथ 53.33 अंक हैं। वहीं भारतीय टीम टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मुकाबले खेलने के बावजूद टीम के 52.08 अंक पर है। भारतीय टीम को इन 12 मैचों में 6 मैचों में जीत मिली है, दो मैचों में हार और दो मैच टीम के ड्रॉ रहे हैं।

दरअसल पिछले साल 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, ऐसे में ये माना जा रहा है कि अगर भारत का प्रदर्शन अगली टेस्ट चैंपियनशिप में ऐसा प्रदर्शन रहा तो भारत को फिर से हार झेलनी पड़ सकती है।वहीं अंक तालिका में पांचवें और छठवें स्थान पर पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की मौजूद हैं। जिसमें दोनों टीमों ने बराबर 9-9 मैच खेले। इन 9 मैचों में दोनों टीमों के परिणाम भी एक जैसे रहे। दोनों टीमों ने 4 मैच जीते हैं, 3 हारे हैं, और 2 ड्रॉ हुए हैं। पाकिस्तान के पास 51.85 का पीसीटी है जबकि वेस्टइंडीज दो पेनल्टी पाइंट कटने के कारण टीम के पास 50.0 अंक है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *