रवींद्र जडेजा की वापसी तय!, तो ऋषभ की जगह लेगा यह खिलाड़ी, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में इन 17 खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

रवींद्र जडेजा की वापसी तय!, तो ऋषभ की जगह लेगा यह खिलाड़ी, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में इन 17 खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

भारतीय टीम (IND vs AUS) को इस साल फरवरी- मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचो की बोर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है। भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए यह श्रृंखला जीतना बेहद जरूरी है। यदि भारत कंगारू टीम को 2-1 या 2-0 से हराने में कामयाब होती है तो उसका फाइनल में प्रवेश करना बिल्कुल तय हो जाएगा।

कंगारू टीम की कमान इस बार भारत दौरे के लिए पेट कमिंस के हाथो में होने वाली है। वहीं टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी इस सीरीज के लिए वापसी करने को बेताब है। इसी बीच आज हम इस आर्टिकल के जरिए भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 17 सदस्यीय दल के बारे बताएंगे।

ओपनिंग करेंगे ये बल्लेबाज: रोहित शर्मा चोट के चलते विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के बाद से ही टीम इंडिया की टेस्ट टीम से बाहर चल रहे है। उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ WTC के फाइनल में खेला था। लेकिन, वह इस समय पूरी तरह से फिट है और रोहित इस समय बल्लेबाजी के साथ कप्तान करने के लिए भी तैयार है।

वहीं उनके साथ कंगारू (IND vs AUS) सीरीज में शुभमन गिल को या केएल राहुल का मौका दिया जा सकता है। गिल ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में शतक जड़कर टीम इंडिया में अपनी दावेदारी मजबूत की है। इसके अलावा लोकेश राहुल का टेस्ट करियर भी शानदार रहा है।

मिडिल ऑर्डर में कोहली के साथ संभालेगे ये बल्लेबाजी जिम्मेदारी: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में अपने करियर की शानदार फॉर्म से गुजर रहे है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबले में शतक जड़कर अपने आक्रामक रवैये को दर्शाया था। इस शतक के साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के71 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

कोहली के इस समय तीनो प्रारूप में 72 शतक है। शतक लगाने की सूची में कोहली विश्व जगत में दूसरे स्थान पर आ गए। उनके साथ कंगारू दौरे पर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने लिए दीवार के नाम से मशहूर चितेश्वर पुजारा को टीम में शामिल किया जा सकता है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी कर शतक जड़ा था। इस सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था।

उनके अलावा श्रेयस अय्यर की जगह टीम में लगभग पक्की है। वहीं इस सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर ईशान किशन और केएस भरत को मौका दिया जा सकता है। वहीं डोमेस्टिक क्रिकेट में अपने बल्ले से लगातार शतक पर शतक जड़ने वाले बल्लेबाज सरफराज खान का डेब्यू भी हो सकता है।

इन ऑलराउंडर खिलाड़ियों का मिलेगा मौका: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिहाज से यह सीरीज भारत (IND vs AUS) के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाली है। इस सीरीज में बीसीसीआई बेहतर से बेहतर खिलाड़ियों को खेलने का मौका देने वाली है। वहीं भारतीय बोर्ड सीरीज को जीतने के लिए किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ना चाहते है। इस कड़ी में भारतीय टीम के स्टार हरफनमौला खिलाड़ी रविद्र जड़ेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से वापसी कर सकते है। उनके साथ-साथ अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर और आर अश्विन को टीम में जगह दी जा सकती है।

बुमराह की होगी वापसी: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के गेंदबाजों की अगर बात करें तो यहाँ पर बतौर स्पिनर गेंदबाज कुलदीप यादव को मौका दिया जा सकता है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार गेंदबाजी कर प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता था। वहीं तेज गेंदबाजी में भारतीय टीम में 12 साल के लंबे समय के बाद वापसी करने वाले जयदेव उनादकत और चोट के उभरने के बाद टीम इंडिया में वापसी को तैयार जसप्रीत बुमराह को मौका दिया जा सकता है। इसके अलावा मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को भी मौका मिल सकता है।

ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ भारत का संभावित दल: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सरफराज खान, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *