बारिश ने बिगाड़ा खेल, कप्तान हार्दिक पंड्या की इस गलती की वजह से जीता हुआ मैच हुआ टाई, भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

बारिश ने बिगाड़ा खेल, कप्तान हार्दिक पंड्या की इस गलती की वजह से जीता हुआ मैच हुआ टाई, भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और फाइनल मैच आज मंगलवार यानी 22 नवंबर को मैकलीन पार्क (McLean Park) स्टेडियम में दोपहर 12 बजे से खेला गया। बतौर कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) इस सीरीज में टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी संभाल रहे है।

वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साऊदी ने इस मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए मेज़बान न्यूजीलैंड की टीम 19.4 ओवर में 160 रन बना कर ऑल आउट हो गई।

जिसके जवाब में मेहमान टीम इंडिया ने 9ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 75 रन बना कर खेल ही रही थी कि बारिश ने दस्तक दे दी, और मैच को रोकना पड़ा। इसके बाद बारिश तेज़ होती चली गई और अम्मपायर ने मैच को ड्रा घोषित कर दिया। जिसका मतलब भारत ने इस सीरीज को 1-0 से जीत लिया है।

19.4 ओवर में 160 रन पर ऑल आउट हुई न्यूजीलैंड: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत खराब रही थी। अर्शदीप सिंह ने पारी के दूसरे ओवर में न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया। उन्होंने फिन एलेन को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद मार्क चैपमैन को सिराज ने अर्शदीप के हाथों कैच कराया। चैपमैन 12 रन बना सके।

इसके बाद डेवोन कॉन्वे और ग्लेन फिलिप्स ने इसके बाद न्यूजीलैंड की पारी संभाली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 63 गेंदों में 86 रन की साझेदारी निभाई। कीवी टीम ने 16वें ओवर में दो विकेट गंवाकर 130 रन बना लिए थे। कॉन्वे और फिलिप्स दोनों ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आठवां अर्धशतक लगाया।

सिराज अर्शदीप ने भारत की कराई वापसी: कीवी टीम 200 रन की ओर बढ़ रही थी। तभी सिराज ने 16वें ओवर में फिलिप्स को आउट कर पहले तो साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद कीवी टीम उबर नहीं सकी। फिलिप्स 33 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 54 रन बनाए। इसके बाद अगले 30 रन बनाने में कीवी टीम ने आठ विकेट गंवा दिए।

17वें ओवर में अर्शदीप ने कॉन्वे को पवेलियन भेजा। वह 49 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 59 रन बना सके। 18वें ओवर में सिराज ने न्यूजीलैंड को दो झटके दिए। उन्होंने पहले जेम्स नीशम (0) को पंत के हाथों कैच कराया। फिर मिचेल सैंटनर (1) को चहल के हाथों कैच कराया।

19वें ओवर में अर्शदीप ने दो विकेट झटके। उन्होंने इस ओवर की पहली गेंद पर डेरिल मिचेल को पंत के हाथों कैच कराया। मिचेल 10 रन बना सके। इसके बाद दूसरी गेंद पर ईश सोढ़ी को बोल्ड किया। सोढ़ी खाता नहीं खोल सके। ओवर की तीसरी गेंद पर एडम मिल्ने रन आउट हो गए। सिराज के डायरेक्ट हिट ने मिल्ने को पवेलियन भेजा। 20वें ओवर की चौथी गेंद पर हर्षल पटेल ने कप्तान टिम साउदी को बोल्ड कर न्यूजीलैंड की पारी को 160 रन पर समेट दिया।

भारत की पारी, 9 ओवर में 75/4: 161 रनो का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद ख़राब रही। दूसरे ओवर में सलामी बल्लेबाज़ ईशान किशन 11 गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें एडम मिल्ने ने मार्क चैपमैन के हाथों कैच कराया। इसके बाद तीसरे ओवर में टिम साउदी ने लगातार दो गेंदों पर ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को पवेलियन भेजा।

पंत का टी20 में खराब फॉर्म जारी है। वह पांच गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हुए। इसकी अगली गेंद पर साउदी ने शॉर्ट बॉल फेंकी और श्रेयस ने स्लिप में नीशम को कैच थमा दिया। श्रेयस गोल्डन डक का शिकार हुए। सातवें ओवर में 60 रन के स्कोर पर भारत को चौथा झटका लगा। ईश सोढ़ी ने सूर्यकुमार यादव को ग्लेन फिलिप्स के हाथों कैच कराया। वह 10 गेंदों में 13 रन बना सके। सूर्या अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगा सके।

कप्तान हार्दिक पंड्या की इस गलती की वजह से टाई हुआ मैच: भारतीय टीम एक समय ऐसा लग रहा था कि DLS के हिसाब से ही बल्लेबाजी कर रही है, लेकिन अंतिम 3 गेंद पर जब बारिश आ रही थी, कप्तान हार्दिक पंड्या बड़ी गलती कर बैठे उन्होंने 9वें ओवर में सिर्फ 6 रन बनाये। हालांकि अंतिम ओवर में उन्हें पता था कि भारत को अगर यह मैच जीतना है, तो 9 ओवरों में 76 रन होने चाहिए नहीं तो मैच या तो भारत के हाथ से निकल जायेगा या फिर टाई हो जायेगा और हुआ भी वही, भारत एक जीता हुआ मैच टाई करा बैठा।

IND vs NZ : दोनों टीमों की प्लेइंग-XIभारत की प्लेइंग-XI: ऋषभ पंत, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग-XI: फिन एलन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, नीशम, सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउथी (कप्तान), सोढ़ी, मिलन।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *