बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली बनाएंगे ये रिकॉर्ड, पहले ही टेस्ट में होगा कमाल!

बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली बनाएंगे ये रिकॉर्ड, पहले ही टेस्ट में होगा कमाल!

भारत और बांग्लादेश के बीच बुधवार से पहले टेस्ट मैच की शुरुआत हो रही है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के पास एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. दोनों टीमों के बीच टेस्ट रिकॉर्ड पर नज़र डालिए…

भारत और बांग्लादेश के बीच बुधवार से पहला टेस्ट मैच शुरू हो रहा है. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के हिसाब से टीम इंडिया के लिए यह मैच काफी ज़रूरी है. ऐसे में हर किसी की नज़रें चटगांव में होने वाले मुकाबले पर टिकी हैं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के पास यहां टेस्ट मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है.

इस खास क्लब में शामिल होंगे विराट कोहली? भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक खेले गए टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड देखें तो रनों के मामले में सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं. लेकिन सिर्फ 4 टेस्ट मैच खेल चुके विराट कोहली भी एक बड़ी उपलब्धि के करीब हैं, बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैचों में विराट कोहली

अभी तक 392 रन बना चुके हैं. 500 रनों के क्लब में शामिल होने के लिए उन्हें 108 रनों की जरूरत है. ऐसा करने पर विराट कोहली टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ के क्लब में शामिल हो जाएंगे.

भारत-बांग्लादेश के बीच सबसे ज्यादा टेस्ट रन
• सचिन तेंदुलकर- 7 मैच, 820 रन
• राहुल द्रविड़- 7 मैच, 560 रन
• मुशफिकुर रहीम- 6 मैच, 518 रन
• विराट कोहली- 4 मैच, 392 रन

अगर विकेटों की बात करें तो मौजूदा टीम में उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ऐसे प्लेयर हैं, जो बांग्लादेश के खिलाफ भारत की ओर से विकेट लेने की रेस में आगे हैं. भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर जहीर खान के नाम है, जिन्होंने 31 विकेट झटके थे.

भारत-बांग्लादेश के बीच सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट
• जहीर खान- 7 मैच, 31 विकेट
• ईशांत शर्मा- 7 मैच, 25 विकेट
• इरफान पठान- 2 मैच, 18 विकेट
• रविचंद्रन अश्विन- 4 मैच, 16 विकेट
• अनिल कुंबले- 4 मैच, 15 विकेट

भारत से एक भी टेस्ट नहीं जीता है बांग्लादेश: अगर टीमों के रिकॉर्ड को देखें तो बांग्लादेश आजतक भारत से कोई भी टेस्ट मैच नहीं जीत पाया है. दोनों टीमों के बीच अभी तक 11 मैच हुए हैं, इनमें 9 में भारत को जीत मिली है जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे हैं. दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट मैच नवंबर, 2019 में हुआ था. जो कोलकाता में खेला गया डे-नाइट टेस्ट था. इसी मैच में विराट कोहली ने आखिरी बार कोई टेस्ट शतक जड़ा था.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *