भारत-बांग्लादेश के बीच आज दूसरा वनडे, ये हो सकती है दोनों की प्लेइंग-11

भारत-बांग्लादेश के बीच आज दूसरा वनडे, ये हो सकती है दोनों की प्लेइंग-11

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा वनडे मुकाबला शेर-ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम में होना है. टीम इंडिया का लक्ष्य इस दूसरे वनडे में जीत दर्ज करके सीरीज में 1-1 की बराबरी करने पर होगा. मुकाबले में सबकी नजरें कप्तान रोहित शर्मा पर होंगी जो काफी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. दूसरा वनडे मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे से खेला जाएगा.

टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज (7 दिसंबर) ढाका के शेरे-ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला जाना है. पहले मुकाबले में भारतीय टीम को एक विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में सीरीज में बने रहने के लिए उसके लिए इस मुकाबले में जीत जरूरी है. दूसरा वनडे मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे से खेला जाएगा.

भारतीय टीम 7 साल में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज के लिए बांग्लादेश दौरे पर गई है. इससे पहले साल 2015 में जब एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया था तब उसे 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. अब पहले वनडे में हार के बाद उस सीरीज की यादें फिर से ताजा हो गई हैं. भारतीय टीम इस साल काफी दबाव में है क्योंकि परिणाम उसके अनुकूल नहीं रहे हैं.

क्या फॉर्म में लौटेंगे हिटमैन? कप्तान रोहित शर्मा भी आलोचकों के निशाने हैं क्योंकि हाल के दिनों में उनकी फॉर्म और कप्तानी कुछ खास नहीं रही है. टी20 विश्व कप में बल्ले से खराब प्रदर्शन के बाद रोहित पहले वनडे मैच में भी आउट ऑफ टच लगे. स्पिन के खिलाफ उनकी परेशानी जगजाहिर है और बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन ने ही उन्हें आउट किया. रोहित के अलावा शिखर धवन और विराट कोहली पर भी जिम्मेदारी होगी जिनका पहले वनडे में परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं रहा था. यही नहीं श्रेयस अय्यर भी एक अच्छी शुरुआत (39 रन पर 24) को बदलने में नाकाम रहे थे.

शिखर धवन ने कही ये बात: शिखर धवन ने इस बात को स्वीकार किया है भारतीय टीम पहले वनडे में खुद को परिस्थितियों के अनुकूल ढाल नहीं पाई. धवन ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘अधिक अभ्यास करना अच्छा होता है, इन परिस्थितियों में स्वीप शॉट और रिवर्स हिट खेलने से मदद मिलती है. यहां तक की विश्व कप भी भारत में होगा जहां स्पिनर अपना प्रभाव छोडेंगे, वहां भी ये शॉट मददगार होंगे. यह पहला अवसर नहीं है जबकि हमने श्रृंखला का पहला मैच गंवाया. यह सामान्य बात है. हम जानते हैं कि इन परिस्थितियों में वापसी कैसे करनी है. हम वापसी करने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हैं.’

बांग्लादेश का स्कोर एक समय नौ विकेट पर 136 रन था लेकिन मेहंदी हसन और मुस्तफिजुर रहमान ने आखिरी विकेट के लिए 51 रन की अटूट साझेदारी करके अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. धवन ने कहा, ‘ऐसा अक्सर नहीं होता है लेकिन उन्होंने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की. इसमें कोई शक नहीं कि बांग्लादेश ने अच्छी क्रिकेट खेली. हमने समीक्षा की है कि हमें किन क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है. निश्चित तौर पर आगामी मैचों में हम अधिक प्रभाव छोड़ेंगे. हम बेहद सकारात्मक हैं और अगला मैच खेलने के लिए उत्सुक हैं.’

अक्षर पटेल की हो सकती है वापसी: पहले वनडे में भारतीय टीम के लिए अच्छी चीज केएल राहुल का फॉर्म था जिन्होंने शानदार 73 रनों की पारी खेली थी. भारत राहुल त्रिपाठी या रजत पाटीदार में से किसी एक को लाकर अपनी बल्लेबाजी को मजबूत कर सकता है. वॉशिंगटन सुंदर के बल्ले से बेहतर प्रदर्शन से भारत को आत्मविश्वास मिला होगा और यह देखना होगा कि पहले एकदिवसीय मैच से बाहर रहने वाले अक्षर पटेल चयन के लिए फिट होते हैं या नहीं. यदि अक्षर उपलब्ध होते हैं तो बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद को बाहर बैठना पड़ेगा. धवन के अनुसार शार्दुल ठाकुर चयन के लिए उपलब्ध हैं, हालांकि उनकी फिटनेस पर संदेह बना हुआ है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, कुलदीप सेन.

बांग्लादेश: लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, नजमुल हुसैन शंतो, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, इबादत हुसैन.Live TV

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *