बांग्लादेश के खिलाफ आया ईशान किशन नाम का बवंडर, टूटे 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड

बांग्लादेश के खिलाफ आया ईशान किशन नाम का बवंडर, टूटे 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड

3 वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारतीय सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया हैं. दरअसल वह वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने भारत के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. इस युवा बल्लेबाज ने सिर्फ 126 गेंदों पर तूफानी दोहरा शतक लगाया. इस दौरान उन्होंने 23 चौके और 9 गगनचुंबी छक्के लगाये. इस ऐतिहासिक पारी के दौरान ईशान ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं. इस लेख में हम इन्ही वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में जानेगे.

दोहरा शतक लगाने वाले चौथे इंडियन बल्लेबाज: 210 रनों की पारी के साथ ईशान किशन वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा के बाद दोहरा शतक लगाने वाले चौथे इंडियन बल्लेबाज बन गए. उन्होंने अपनी पारी के दौरान सिर्फ 131 गेंदों पर 24 चौके और 10 छक्को की मदद से 210 रनों की पारी खेली

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक: ईशान किशन ने मैच में सिर्फ 126 गेंदों में दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया. इसके साथ ही वह एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. किशन से पहले वेस्टइंडीज के पूर्व सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने सिर्फ 138 रनों में ये कारनामा किया था. इतना ही नहीं वनडे क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी गए हैं.

वनडे में छठा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर: 210 रनों की पारी के साथ ईशान किशन वनडे क्रिकेट में छठा सबसे बड़ा स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं. ईशान से पहले रोहित शर्मा ने 264, मार्टिन गप्टिल ने 237 रन नाबाद, वीरेंद्र सहवाग ने 219 रन, क्रिस गेल ने 215 रन और फखर जमान ने नाबाद 210 रनों की पारी खेली थी.

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे बड़ा वनडे स्कोर: 210 रनों की पारी के साथ ही ईशान किशन वनडे फॉर्मेट में बांग्लादेश के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले इंडियन बल्लेबाज बन गए हैं. किशन से पहले वीरेंद्र सहवाग ने बांग्लादेश के खिलाफ 175 रनों की पारी खेली थी

बांग्लादेश के खिलाफ सबसे अधिक छक्के: ईशान किशन ने 210 रनों की पारी के दौरान कुल 10 छक्के भी लगाए. इसके साथ ही वह वनडे क्रिकेट की एक पारी में 10 या उससे अधिक छक्के लगाने वाले पहले इंडियन बल्लेबाज बन गए हैं. इन सब के आलावा ईशान किशन वनडे में सबसे 150+ रन बनाने वाले इंडियन बल्लेबाज भी गए हैं.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *