ईशान किशन ने दोहरा शतक ठोक लगाई रिकाॅर्ड्स की झड़ी, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

ईशान किशन ने दोहरा शतक ठोक लगाई रिकाॅर्ड्स की झड़ी, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में भारत के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक लगाया है। उन्होंने डबल सेंचुरी पूरी करने के लिए 126 गेंदों का सामना करते हुए 23 चौके और 9 छक्के लगाए। ईशान किशन से पहले भारत के लिए सचिन तेंदुलकर वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा डबल सेंचुरी लगा चुके हैं।

दोहरा शतक पूरा करने के लिए ईशान किशन ने खेली सिर्फ इतनी गेंदे: बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा की जगह पर पारी की शुरुआत करने उतरे ईशान किशन ने शुरू से ही ताबड़तोड़ रवैया अपनाते हुए बांग्लादेश के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की।

ईशान किशन ने इस मुकाबले में अपना दोहरा शतक पूरा करने के लिए केवल 126 गेंदों का सामना सामना किया। दोहरा शतक पूरा करने तक उनके बल्ले से 23 चौके और कुल 9 छक्के निकल चुके थे। दोहरा शतक लगाने तक उनका बैटिंग स्ट्राइक रेट 158.73 का रहा था।

भारत के लिए इतने खिलाड़ी लगा चुके हैं दोहरा शतक: टीम इंडिया के लिए वनडे में सबसे पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर के बल्ले से आया था। सचिन तेंदुलकर ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रनों की शानदार पारी खेली थी। सचिन के बाद वनडे क्रिकेट में वीरेंद्र सहवाग ने दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया था।

उस दौरान वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की शानदार पारी खेली थी। भारत के लिए तीसरे दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी रोहित शर्मा है जो अब तक कुल 3 बार डबल सेंचुरी लगा चुके हैं।

ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज: गौरतलब है कि ईशान किशन वनडे क्रिकेट में ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए, जिनका सबसे तेज दोहरा शतक था, यह एक वर्ल्ड रिकाॅर्ड है। उनके पहले क्रिस गेल ने 138 गेंद और वीरेंद्र सहवाग ने 140 गेंद में दोहरा शतक जड़ा था।

विश्व के 6 खिलाड़ी लगा चुके हैं डबल सेंचुरी: अगर ओवरऑल डबल सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में भारत के सचिन तेंदुलकर वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा आते हैं।

जबकि वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, पाकिस्तान के फखर जमा और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल भी दोहरा शतक लगा चुके हैं। रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाए हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *