12 साल बाद वापसी कर रहे जयदेव उनादकट ने मचाया धमाल, भारत मजबूत स्थिति में

12 साल बाद वापसी कर रहे जयदेव उनादकट ने मचाया धमाल, भारत मजबूत स्थिति में

भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका में खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टी ब्रेक तक 57 ओवर में 184 रन बना लिए।

इस मैच में भारत ने एक बदलाव किया। उन्होंने स्पिनर कुलदीप यादव की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को खिलाया। वहीं बांग्लादेश ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किये।

उन्होंने यासिर अली की जगह मोमिनुल हक को खिलाया। वहीं दाएं हाथ के तेज गेंदबाज एबादोत हुसैन की जगह तस्कीन अहमद को खिलाया।

इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उन्होंने टॉस के समय कहा, “पहले दो घंटे चुनौतीपूर्ण होंगे।

अगर हम इसे मैनेज कर लेते हैं तो हम अच्छा स्कोर कर सकते हैं। तेज गेंदबाजों को यहां कुछ मदद मिलती है लेकिन आमतौर पर यह बल्लेबाजी के लिए अच्छा होता है।”

भारतीय कप्तान केएल राहुल ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो पिच को देखकर समझ नहीं आ रहा है कि इसे क्या बनाया जाए। कुछ घास है जो आप देख सकते हैं, लेकिन आमतौर पर यहां बल्लेबाजी करना अच्छा होता है।

यहां आम तौर पर कुछ उछाल होता है और तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को कुछ मदद मिलती है। हम पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे लेकिन हमें यकीन नहीं है कि क्या उम्मीद की जाए।

बस अच्छी क्रिकेट खेलने की जरूरत है। पहली पारी में अच्छी गेंदबाजी करने की जरूरत है। यह नम लगता है और हमें जल्दी विकेट लेने की जरूरत हैं।”

पहले और अगले मैच के बीच सबसे ज्यादा टेस्ट मिस करने वाले खिलाड़ी

142 गैरेथ बैटी (2005-16)

118 जयदेव उनादकट (2010-22)*

114 मार्टिन बिकनेल (1993-03)

109 फ़्लॉइड रीफ़र (1999-09)

104 यूनुस अहमद (1969-87)

103 डेरेक शेकलटन (1951-63)

वहीं भारत की तरफ से ये रिकॉर्ड पहले 2010 और 2018 के बीच दिनेश कार्तिक (87 टेस्ट) के नाम था।

वहीं दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश की तरफ से पारी की शुरुआत करने नजमुल हुसैन शान्तो और जाकिर हसन आये। दोनों ने मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 39(89) रन जोड़े।

इस साझेदारी को जयदेव ने जाकिर को आउट करते हुए तोड़ा। जाकिर ने 34 गेंद में एक चौके की मदद से 15 रन बनाये। उनके आउट होने के बाद क्रीज पर मोमिनुल हक आये।

वहीं अगले ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने शान्तो को आउट कर दिया। शान्तो ने 57 गेंद में 3 चौको की मदद से 24 रन बनाये। उनके आउट हो जानें के बाद क्रीज पर कप्तान शाकिब आये।

मोमिनुल ने उनके साथ तीसरे विकेट के लिए 43(76)* रन जोड़े। दोनों ही बल्लेबाजों ने लंच तक खेलते रहे। वहीं जब लंच हुआ तब बांग्लादेश का स्कोर 28 ओवर में 2 विकेट खोकर 82 रन था।

मोमिनुल 39 गेंद में 4 चौको की मदद से 23 रन बनाकर खेल रहे थे। वहीं कप्तान शाकिब 38 गेंद में एक चौके और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाकर क्रीज पर थे। भारत की तरफ से 1-1 विकेट जयदेव उनादकट और रविचंद्रन अश्विन ने लिया।

वहीं लंच के बाद जब मैच शुरू हुआ तो भारत की तरफ से पहला ओवर करने उमेश यादव आये। उन्होंने पहली ही गेंद पर शाकिब (16) को आउट कर दिया।

उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर मुशफिकुर रहीम आये। मोमिनुल ने उनके साथ चौथे विकेट के लिए 48(77) रन जोड़े। इस साझेदारी को उनादकट ने रहीम को आउट करते हुए तोड़ा।

रहीम ने 46 गेंद में 5 चौको की मदद से 20 रन बनाये। उनके आउट हो जानें के बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने के लिए लिटन दास आये। उन्होंने मोमिनुल के साथ छठे विकेट के लिए 42 रन जोड़े।

इस साझेदारी को अश्विन ने लिटन को आउट करते हुए तोड़ा। लिटन ने 26 गेंद में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाये। उनके पवेलियन लौट जानें के बाद क्रीज पर मेहदी हसन मिराज आये।

उन्होंने मोमिनुल के साथ टी ब्रेक होने तक 12(49) रन जोड़ लिए थे। इसी के साथ बांग्लादेश का स्कोर दूसरे सेशन का खेल खत्म होने तक 57 ओवर में 5 विकेट खोकर 184 रन बना लिए है।

मोमिनुल हक ने 121 गेंद पर 11 चौको की मदद से 65* रन बनाये। वहीं मिराज 19 गेंद में एक चौके की मदद से 4 रन बनाकर नाबाद रहे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *