दो सगे भाइयों का कमाल, 35 हजार रुपये में बना दी ‘तेजस’, 5 रुपये में चलती है 150KM

दो सगे भाइयों का कमाल, 35 हजार रुपये में बना दी ‘तेजस’, 5 रुपये में चलती है 150KM

मेरठ के रहने वाले 16 साल के अक्षय और 21 साल के आशीष ने ऐसी बाइक बनाई है, जो एक बार की चार्जिंग में डेढ़ सौ किलोमीटर चलेगी और इसको चार्जिंग करने में भी मात्र 5 रुपये का खर्च आएगा. पूरी बैटरी चार्ज होने में करीब 7 घंटे लगते हैं और लगभग एक यूनिट इसकी बैटरी चार्ज करने में बिजली का खर्च आता है.

पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों को लेकर जहां सभी बाइक्स और कार प्रेमियों के माथे पर चिंता की लकीरें रहती है. वहीं उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले दो भाईयों ने ऐसी बाइक बनाई है, जो एक बार की चार्जिंग में डेढ़ सौ किलोमीटर चलेगी और इसको चार्जिंग करने में भी मात्र 5 रुपये का खर्च आएगा.

16 साल के अक्षय और 21 साल के आशीष ने यह कर दिखाया है. अक्षय पॉलिटेक्निक के छात्र हैं और आशीष एमए की पढ़ाई कर रहे हैं. दोनों ही सगे भाई हैं. ई-बाइक बनाने का सारा टेक्निकल काम अक्षय ने देखा है क्योंकि वह पॉलिटेक्निक पढ़ रहे हैं और टेक्निकल चीज का सारा ज्ञान है. ई-बाइक बनाने के लिए अलग-अलग जगह से पार्ट्स को इकट्ठा किया.कुछ नए और कुछ पुराने सामान को इकट्ठा कर इस ई- बाइक को तैयार किया गया है. इस ई-बाइक का नाम तेजस रखा गया है क्योंकि आशीष कहते हैं कि जब भी यह बाइक निकलती थी तो लोग कहते थे कि रॉकेट और मिसाइल की तरह लगती है.

आशीष कुमार का कहना है कि उसने अपने पिता से बुलेट मोटरसाइकिल मांगी तो उसके पिता ने कहा कि कौन बुलेट देखता है. इसके बाद उसको लगा कि कोई ऐसी मोटरसाइकिल या बाइक बनानी चाहिए जिसको सब लोग देखें और जिसके बाद उसने इस बाइक को बनाने की ठानी और आज वह खुश है कि उन्होंने ऐसी बाइक बनाई.

जब तेजस को लेकर निकलते हैं तो सभी लोग उसके बारे में पूछते है और देखते हैं. इस ई-बाइक को बनाने की लागत लगभग 35 हजार रुपये आई है. बाइक के फीचर्स की बात करें तो मात्र 5 रुपए में इस बाइक की बैटरी चार्ज हो जाती है. पूरी बैटरी चार्ज होने में करीब 7 घंटे लगते हैं और लगभग एक यूनिट इसकी बैटरी चार्ज करने में बिजली का खर्च आता है.

7 घंटे की चार्जिंग के बाद यह बाइक डेढ़ सौ किलोमीटर तक सफर तय कर सकती है. इतना ही नहीं इस बाइक में बैक गियर भी लगता है. इसको बनाने के लिए पीवीसी का इस्तेमाल किया गया है. बाइक में बैटरी लगाई गई है. बाइक में स्पीड कम ज्यादा करने के लिए भी एक बटन दिया गया है. ई-बाइक की अधिकतम स्पीड 60 से 65 किलोमीटर प्रति घंटा की है.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *