NZ vs IND : बारिश की भेंट चढ़ा तीसरा वनडे, न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज

NZ vs IND : बारिश की भेंट चढ़ा तीसरा वनडे, न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे मैच बारिश के कारण रद्द हो गया है। इसी के साथ ही न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है क्योंकि दूसरा और तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया जबकि पहला मैच मेजबान टीम ने जीता था।

भारत ने वाशिंगटन सुंदर (51) के अर्द्धशतक की बदौलत तीसरे एकदिवसीय मैच में बुधवार को न्यूजीलैंड के सामने 220 रन का लक्ष्य रखा। आधी भारतीय टीम के 121 रन पर पवेलियन लौटने के बाद सुंदर ने पारी को संभाला और 64 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर 51 रन बनाए। इससे पहले श्रेयर अय्यर ने भी 59 गेंदों पर आठ चौकों के साथ 49 रन का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने शानदार शुरूआत की। टीम ने एक मात्र विकेट फिन एलन का गंवाकर 18 ओवर में 104 रन बनाए। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। हालांकि न्यूजीलैंड आगे चल रहा था लेकिन डीएसएल के लिए कम से कम 20 ओवर पूरे होने चाहिए थे ऐसे में खेल शुरू होता ना देख मैच को रद्द कर दिया गया।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और धीमी शुरुआत के बाद दोनों सलामी बल्लेबाजों को छोटे स्कोरों पर पवेलियन भेज दिया। शुभमन गिल ने 22 गेंदों पर दो चौकों के साथ 13 रन बनाये जबकि शिखर धवन ने 45 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाकर 28 रन की पारी खेली। ऋषभ पंत ने 16 गेंदों पर 10 रन का योगदान दिया और दबाव में आकर डीप स्क्वेयर लेग पर खड़े ग्लेन फिलिप्स को कैच थमा बैठे। अच्छी लय में नजर आ रहे अय्यर ने पंत के साथ 30 रन जोड़े जबकि सूर्यकुमार यादव (छह रन) के साथ 25 रन की साझेदारी की, हालांकि वह अपने अर्द्धशतक से एक रन की दूरी पर लोकी फर्ग्यूसन का शिकार हो गए।

भारत के आखिरी बल्लेबाज दीपक हुड्डा (12) के आउट होने के बाद टीम संकट में थी और 200 रन तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था। सुंदर ने यहां पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ साझेदारी करते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने युज़वेंद्र चहल के साथ 31 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करके भारत को 200 रन के आंकड़े के पार पहुंचाया। मिचेल सैंटनर ने चहल को आठ रन पर आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। भारत आखिरी दो विकेटों के बदले 18 रन ही जोड़ सका और 47.3 ओवर में 219 रन पर ऑलआउट हो गया।

न्यूजीलैंड के लिए एडम मिल्ने ने 10 ओवर में 57 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि डेरिल मिचेल ने सात ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये। टिम साउदी ने 8.3 ओवर में 36 रन देकर दो विकेट लिये जबकि फर्ग्यूसन और सैंटनर को एक-एक सफलता हासिल हुई।

पिच रिपोर्ट : कुछ दिनों पहले नेपियर में जो हुआ उसके विपरीत एक सफल मैच और परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। सफेद गेंद का खेल खेलते समय हेगले ओवल की पिच अक्सर बल्लेबाजों की मदद करती है। इस स्थल पर आउटफील्ड भी उत्कृष्ट है, जो बल्लेबाजों के शॉट्स के साथ पूर्ण न्याय करती है। यहां की पिच अकसर सही रहती है जो तेज गेंदबाजों को कुछ हद तक लाभान्वित करती है, खासकर शुरुआती कुछ ओवरों में जब उन्हें कुछ उछाल और गति मिल सकती है।

प्लेइंग 11

भारत : शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल

न्यूजीलैंड : फिन एलन, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्ने, मैट हेनरी, टिम साउथी, लॉकी फर्ग्यूसन

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *