PAK vs ENG: तीसरे टेस्ट में अंग्रेजों ने बजाया पाक टीम का बैंड, अपने ही घर में पाकिस्तान का 3-0 से हुआ सूपड़ा साफ

PAK vs ENG: तीसरे टेस्ट में अंग्रेजों ने बजाया पाक टीम का बैंड, अपने ही घर में पाकिस्तान का 3-0 से हुआ सूपड़ा साफ

PAK vs ENG: बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के हाथों इतिहास की सबसे शर्मनाक टेस्ट सीरीज हार का सामना करना पड़ा है। 17 साल के बाद इंग्लिश टीम पाक सरजमीं पर टेस्ट सीरीज खेलने के लिए आई थी और इतिहास के पन्नों में यह शृंखला हमेशा के लिए जीवित हो गई है, क्योंकि मेजबान 3 मैचों में से एक भी जीतने में कामयाब नहीं हो पाए। आखिरी मुकाबले में इंग्लिश टीम ने पाक को बुरी तरह से 8 विकेटों के रौंदते हुए शानदार जीत अपने नाम की है। साथ ही पाकिस्तान का उनके ही घर में सूपड़ा साफ करते हुए सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है।

बाबर आजम ने पहली पारी में बचाई पाकिस्तान की लाज: तीसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहली पारी में एक खराब शुरुआत के बाद संभलते हुए बाबर आजम और आग़ा सलमान के अर्धशतक के बूते पाक टीम ने पहली पारी में 304 रन बनाए। इस दौरान अब्दुल्लाह शफ़ीक, शान मसूद, अजहर अली और मोहम्मद रिजवान जैसे दिग्गज कुछ खास योगदान नहीं दे पाए। इंग्लैंड की ओर से इस पारी में स्पिन गेंदबाज जैक लीच सबसे ज्यादा 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने इसके अलावा युवा स्पिनर रेहान अहमद ने 2 विकेट अपने खाते में जोड़े।

हैरी ब्रूक के शतक के बूते इंग्लैंड ने हासिल की 50 रन की बढ़त: 304 रन के जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत भी बेहद निराशाजनक रही थी। पारी की 5वीं गेंद पर उन्होंने अपने सलामी बल्लेबाजजैक क्रोली को गंवा दिया था। जिसके बाद बेन डकेत और ओली पोप ने मोर्चा संभालते हुए दूसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी कर डाली, लेकिन इस मौके पर पाकिस्तान ने एक बार फिर वापसी करते हुए बैक टू बैक 2 विकेट ले डाले। इस दौरान बेन डकेत आउट हुए तो जो रूट बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। मुश्किल में फंसी इंग्लैंड को हैरी ब्रूक ने शतक जड़कर बचाया और उनका साथ देते हुए बेन फॉक्स ने अर्धशतकीय पारी खेली। जिसके चलते इंग्लैंड 50 रन की बढ़त हासिल करते हुए 354 रन पर सिमट गई।

रेहान अहम के पंजे में फंसी पाक टीम, इंग्लैंड को मिला 167 रन का लक्ष्य: 50 रन से पिछड़ते हुए अपनी पारी की शुरुआत करने वाली पाकिस्तान ने पहले विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी कर डाली थी। लेकिन इसके बाद सिर्फ 1 रन के भीतर शान मसूद, अज़हर अली और अब्दुल्लाह शफ़ीक के रूप पाक को 3 बड़े झटके लगे। इन सभी खिलाड़ियों को जैक लीच ने चलता किया था। संकट की इस घड़ी में एक बार फिर कप्तान बाबर आजम ने फिफ्टी जड़कर अपनी टीम को मुश्किल से बाहर निकाला।

उनका साथ निभाते हुए सौद शकील ने भी आकर्षक पारी खेली। दोनों खिलाड़ियों के बीच 110 रन की साझेदारी हुई। जिसमें सेंधमारी करते हुए 18 साल के स्पिन गेंदबाज रेहान अहमद ने इंग्लैंड की वापसी कराई। रेहान ने इस पारी में 5 विकेट झटके और ऐसा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए। जिसके चलते मेजबान सिर्फ 216 पर सिमट गई और इंग्लैंड को 167 रन का लक्ष्य मिला।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *