PAK Vs ENG- इंग्लैंड ने पहले ही दिन ठोके 506 रन, 112 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त

PAK Vs ENG- इंग्लैंड ने पहले ही दिन ठोके 506 रन, 112 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त

इंग्लैंड ने टेस्ट मैच के पहले दिन सर्वाधिक रन बनाने का 112 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. अब मैच के पहले दिन 500 रन का आंकड़ा पार करने वाली वह दुनिया की पहली टीम है.

टेस्ट क्रिकेट को नया आयाम देने में जुटी इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान की धरती पर पहुंचकर भी अपनी नई टेस्ट शैली में कोई बदलाव नहीं किया है. पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे रावलपिंडी टेस्ट में उसने टेस्ट मैच के पहले दिन सर्वाधिक रन बनाने का 112 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर अपना नाम दर्ज कर लिया है.

रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ शुरू हुए इस टेस्ट में इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत से ही पाक गेंदबाजों की धुनाई का सिलसिला शुरू किया तो शाम तक उसका अंदाज नहीं बदला. खराब रोशनी के कारण सिर्फ पहले दिन सिर्फ 75 ओवरों का ही खेल हो सका और इसके बावजूद इंग्लैंड ने 4 विकेट गंवाकर 506 रन बना लिए थे.

किसी भी टेस्ट मैच के पहले दिन 500 रन का आंकड़ा छूने वाली इंग्लैंड अब दुनिया की पहली टीम है. इससे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था. उसने साल 1910 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सिडनी टेस्ट के पहले दिन 6 विकेट गंवाकर 494 रन अपने नाम किए थे.

अगर टेस्ट मैच के किसी भी दिन सर्वाधिक रन बनाने की बात की जाए तो इंग्लैंड आज शायद यह रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेती. क्योंकि निर्धारित 90 ओवरों का खेल पूरा होने में अभी 15 ओवर बाकी थे और इंग्लिश टीम इस रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 82 रन दूर थी. किसी भी टेस्ट मैच के एक दिन अब तक सर्वाधिक 588 रन बने हैं, जो इंग्लैंड ने साल 1936 में भारत के विरुद्ध मैनचेस्टर में बनाया था.

इस मैच में इंग्लैंड की ओर इस टेस्ट मैच में कुल 4 बल्लेबाजों ने शतक बनाया. जैक क्राउली (122), बेन डकेट (107), ओली पोप (108) के अलावा हैरी ब्रूक्स (101*) ने यहां अपने-अपने शतक पूरे किए.

इस टेस्ट में इंग्लैंड की टीम दिन भर 7 के रनरेट के आसपास ही खेलती रही और दिन का अंत होने तक भी उसका रन रेट 6.75 ही रहा. इंग्लैंड की टीम 17 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर आई है और यह तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला ही दिन था, जहां उसने पहले ही दिन रनों का अंबार लगाकर नई सनसनी मचा दी है.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *