ऋषभ पंत ने तोड़ डाला MS Dhoni का बड़ा टेस्ट रिकॉर्ड, बने बेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज

ऋषभ पंत ने तोड़ डाला MS Dhoni का बड़ा टेस्ट रिकॉर्ड, बने बेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज

भारत और बांग्लादेश के बीच चटगांव में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच में भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है. ऋषभ पंत ने इस मैच में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने चार हजार रन पूरा कर लिए हैं. महेंद्र सिंह धोनी के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में चार हजार रन पूरा करने वाले वह दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. पंत ने इसी मैच में टेस्ट क्रिकेट में अपना 50वां छक्का भी पूरा किया.

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 25 रन बनाते ही ऋषभ पंत ने यह उपलब्धि हासिल कर ली है. बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इस मैच में ऐसे समय बल्लेबाजी करने आए थे, जब टीम इंडिया तीन विकेट जल्दी गंवा चुकी थी. उन्होंने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर पारी को भी संभाला और 64 रन की साझेदारी की. पंत ने इस मैच में 46 रन की पारी खेली.

ऋषभ पंत ने भारत के लिए अब तक 32 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने लगभग 43.38 की औसत से 2169 रन बनाए हैं. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में पांच शतक और 10 अर्धशतक है. उनके नाम 30 वनडे इंटरनेशनल में 865 रन और 66 टी-20 मैच में 987 रन है.

टेस्ट में सबसे ज्यादा रन विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में महेंद्र सिंह धोनी के नाम है. महेंद्र सिंह धोनी के नाम 17266 रन है और वह दुनिया में दूसरे स्थान पर है. श्रीलंका के कुमार संगकारा 17840 रन के साथ टॉप पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट 15252 रन के साथ तीसरे, साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक 11223 रन के साथ चौथे और बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम 11014 रन के साथ पांचवें नंबर पर हैं.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *