रोहित शर्मा और विराट ने ऋषभ पंत को जरूरत से ज्यादा मौके देकर बर्बाद कर दिया इन 3 खिलाड़ियों का करियर

रोहित शर्मा और विराट ने ऋषभ पंत को जरूरत से ज्यादा मौके देकर बर्बाद कर दिया इन 3 खिलाड़ियों का करियर

एशिया कप 2022 में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे। सुपर 4 में श्रीलंका के खिलाफ उनके पास भारत को फाइनल में पहुंचाने का मौका था।

अगर पंत श्री लंका के खिलाफ आखिरी ओवर की 5 वीं गेंद पर अगर दौड़ कर गेंद स्टंप में लगा देते तो भारत फाइनल में पहुंच सकती थी और क्या पाता खिताब भी जीत जाती। पर वो अपनी जगह से हिले भी नहीं और समय लेकर भी काफी खराब थ्रो किया।

हालांकि वो वैसे भी अभी तक इस फॉर्मेट में अपनी उपयोगिता साबित नहीं कर पाए है। भारतीय टीम के पास ऐसे तीन खिलाड़ी मौजूद है जो पंत को रिप्लेस कर सकते हैं और अच्छा प्रदर्शन करके दिखा सकते हैं।

उन्हें बस मौके का इंतजार है। विराट कोहली और रोहित शर्मा की जिद्द की वजह से इन तीनों ही खिलाड़ियों का करियर खराब हो रहा है।

अगर उनमे से किसी एक को एशिया कप में खेलने का मौका मिलता तो भारतीय टीम एशिया खिताब जीत सकती थी। तो आज हम आपको उन्हीं तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे।

1. दिनेश कार्तिक

इस लिस्ट में दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया था।

इसके बाद उन्हें जब भी भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला है उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी छाप छोड़ी है। वहीं इस बात में कोई शक नहीं है कि वह शानदार विकेटकीपर भी है।

पंत के बार-बार फ्लॉप होने के बाद टीम मैनेजमेंट को इस अनुभवी खिलाड़ी को मौका देना चाहिए। हालांकि वो ज्यादतर ऋषभ पंत को बैक करते है, जिसके चलते कार्तिक को खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिलता।

कार्तिक के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अभी तक भारत के लिए 170 मैच खेले है और 3369 रन अपने नाम करने में कामयाब रहे है। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 17 अर्धशतक देखने को मिले है।

2. संजू सैमसन

इस लिस्ट में संजू सैमसन भी अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम की घोषणा हुई थी और सभी को उम्मीद थी कि संजू को चुना जाएगा।

हालांकि चयनकर्ताओं ने संजू की जगह पंत पर ज्यादा भरोसा जताया और संजू को इस मेगा इवेंट के लिए नहीं चुना जबकि वो इस समय वो अच्छी लय में दिखाई दे रहे है।

दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज सैमसन के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने भारत को 23 मैच में रिप्रेजेंट किया है और 472 रन बनाये है और 2 अर्धशतक लगाए है।

संजू के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 138 मैच में 135.72 के स्ट्राइक रेट से 3526 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 17 अर्धशतक देखने को मिले है।

3. ईशान किशन

इस लिस्ट में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने भी अपना नाम दर्ज करवाया है। किशन इस साल बेहतरीन लय में दिखाई दिए है लेकिन पंत के होते हुए उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली।

किशन के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 19 मैच खेले है और 131.16 के स्ट्राइक रेट से 543 रन बनाये है। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 4 अर्धशतक दर्ज है।

इसके अलावा उन्होंने भारत को 6 वनडे मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 28.8 के औसत की मदद से 144 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक देखने को मिले है।

किशन के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 75 मैच खेले है और 132.34 के स्ट्राइक रेट से 1870 रन बनाये है। आईपीएल में उनके बल्ले से 12 अर्धशतक देखने को मिले है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *