इन गेंदबाजों ने एक ओवर में लुटाए 36 से ज्यादा रन, लिस्ट में 3 भारतीय भी शामिल

इन गेंदबाजों ने एक ओवर में लुटाए 36 से ज्यादा रन, लिस्ट में 3 भारतीय भी शामिल

महाराष्ट्र के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी में कमाल का खेल दिखाते हुए एक ओवर में लगातार सात छक्के जड़ दिए. वैसे ये पहली बार नहीं है जब एक ओवर में 36 से ज्यादा रन बने हों. इससे पहले भी कुछ मौकों पर ऐसा हो चुका है. आइए जानते हैं उन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने लिस्ट-ए या टी20 क्रिकेट में एक ओवर में 36 से ज्यादा रन खर्च किए.

विलेम लुडिक (43 रन): न्यूजीलैंड के विलेम लुडिक एक ओवर में 43 रन देने वाले पहले गेंदबाज थे. फोर्ड ट्रॉफी 2018 में नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स के खिलाफ मैच में सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के लिए खेलते हुए लुडिक ने यह अनचाही उपलब्धि हासिल की थी. उस ओवर में ब्रेट हैंपटन ने पहली गेंद पर एक चौका लगाया. इसके बाद उन्होंने तीन गेंदों पर लगातार छक्के लगाए, जिसमें से दो गेंद नो-बॉल भी निकली. फिर हैंपटन ने सिंगल लिया जिसके बाद कार्टर ने बाकी बची तीन गेंदों को छक्के के लिए भेजा.

शिवा सिंह (43 रन): उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शिवा सिंह ने सोमवार (28 नवंबर) को इस सूची में प्रवेश किया. उन्होंने महाराष्ट्र के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले के दौरान 49वें ओवर में 43 रन लुटाए, ऋतुराज गायकवाड़ ने उनके इस ओवर में सात छक्के मारे. ध्यान दिला दें कि शिवा सिंह के ओवर की पांचवीं बॉल नो-बॉल भी थी.

 

अलाउद्दीन बाबू (39 रन): बांग्लादेश के मीडियम पेसर अलाउद्दीन बाबू ने ढाका प्रीमियर डिवीजन 2013 में शेख जमाल धनमोदी क्लब के खिलाफ मुकाबले में अबाहानी लिमिटेड के लिए खेलते हुए एक ओवर में 39 (nb5,w1,6,4,6,4,6,w1,6) रन खर्च कर डाले थे. यह किसी बांग्लादेशी बॉलर का सबसे महंगा ओवर रहा

जेम्स फुलर (38 रन): साल 2012 के एक काउंटी मैच में ससेक्स के खिलाफ ग्लूस्टरशायर का प्रतिनिधित्व करते हुए जेम्स फुलर ने 18वें ओवर में 38 रन दिए थे. उस ओवर की पहली दो गेंदें नो बॉल रहीं और दोनों में ही स्कॉट स्टायिस ने छक्का लगाया. फिर स्कॉट स्टायरिस ने अगली तीन गेंदों में से दो को छक्के और एक को चौके के लिए भेजा. हालांकि फुलर ने चौथी गेंद पर डॉट फेंका, लेकिन अंतिम दो बॉल पर फिर 10 रन आ गए.

प्रशांत परमेश्वरन (37 रन): इस लिस्ट में भारतीय गेंदबाज की एंट्री आईपीएल 2011 के सीजन में ही हो गई थी. कोच्चि टस्कर्स केरला के गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरन ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ एक ओवर में 37 रन लुटाए थे. ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल उस ओवर में स्ट्राइक पर थे. गेल ने ओवर में तीन चौके और चार छक्के (एक नो बॉल पर) लगाए.

एडी ली (37 रन): एडी ली ने एक ओवर में 37 रन दिए, जो साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों में सबसे अधिक है. उन्होंने मोमेंटम वनडे कप 2017-18 में केप कोबराज के खिलाफ नाइट्स का प्रतिनिधित्व करते हुए यह अनचाही उपलब्धि हासिल की. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज जेपी डुमिनी ने ली की चार बॉल पर लगातार चार छक्के जड़े, इसके बाद पांचवीं गेंद पर उन्होंने दो रन लिए. फिर डुमिनी ने अगली गेंद पर चौका लगाया, जो नो बॉल थी. बाद में ओवर की आखिरी बॉल को भी डुमिनी ने छक्के के लिए भेज दिया था.

हर्षल पटेल (37 रन): पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच हुए मैच में हर्षल पटेल ने आईपीएल के इतिहास का संयुक्त रूप से सबसे महंगा ओवर फेंका था.आरसीबी के लिए उस आखिरी ओवर में गेंदबाजी करते हुए हर्षल पटेल ने 37 रन दिए थे. उस ओवर में सीएसके की ओर से रवींद्र जडेजा उस ओवर में स्ट्राइक पर थे. जडेजा ने शुरुआती चार गेंदों को छह रनों के लिए भेजा, जिसमें तीसरी बॉल तो नो-बॉल भी रही. फिर जडेजा ने दो रन लेने के बाद छक्का और चौका लगाकर ओवर को काफी बड़ा बना दिया.

 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *