IIT के बाद नौकरी में नहीं लगा मन, घर बैठ कर दो भाइयों ने शुरू किया कमाल का बिज़नस, आज हैं 8000 करोड़ रु के मालिक

IIT के बाद नौकरी में नहीं लगा मन, घर बैठ कर दो भाइयों ने शुरू किया कमाल का बिज़नस, आज हैं 8000 करोड़ रु के मालिक

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए मन में लगन, काम करने की इच्छाशक्ति और साथ ही पैसा होना भी बहुत जरूरी होता है, जिसके चलते कोई भी काम मुश्किल नहीं लगता है। बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में विचार करना जितना अच्छा लगता है उतना ही उस बिजनेस को प्रोपर स्टैंड करने में काफी टाइम लगता है। चलिए आज हम आपको ऐसे ही दो भाईयों के बारे में बताते है जिन्होंने अपनी मेहनत के बलबूते फर करोड़ों का टर्नओवर खड़ा कर लिया।

मन में लगन और काम करने की इच्छाशक्ति हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं लगता है। आज ऐसे ही हम आपको दो भाइयों की सफलता की कहानी बताने वाले है जिन्होंने अपने बिजनेस की स्टार्टअप स्पेशल बिजनेस से किया था और आज 8000 करोड़ रुपए के मालिक हैं।

अनुराग जैन और अमित जैन ने मिल कर अपना स्टार्टअप कार देखो डॉट कॉम नाम से शुरू किया था, और आज ये कंपनी मिलियन डॉलर से भी अधिक की कंपनी बन चुकी है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए दोनों भाइयों के पास उस समय कम पैसे थे लेकिन उन्होंने अपन मेहनत के बलबूते पर कंपनी को बेहतर साबित किया।

अमित जैन और अनुराग जैन ने अपनी कंपनी को ब्रांड बनाने के लिए और मार्केटिंग करने के लिए इन्वेस्ट जुटाया। दोनों भाइयों ने आईआईटी दिल्ली से ग्रैजुएशन की है, जिसके बाद अमित जैन और अनुराग जैन ने अलग-अलग कंपनी में काम शुरू किया था।

बता दें कि अमित जैन ने ट्रीलॉजी कंपनी में 7 सालों तक काम किया था, वहीं अनुराग ने लगभग 5 सालों तक साबरे होलिडेज में काम किया था। पिता की तबियत अचानक खराब होने की वजह से दोनों भाई नौकरी को छोड़ कर जयपुर अपने घर आ गए।

अमित अपने भाई अनुराग से कई सारे बिजनेस आइडिया पर चर्चा कर रहे थे, जिसके बाद साल 2008 में दोनों भाइ दिल्ली ऑटो कार एक्सपो- 2008 देखने के लिए गए थे, जिसके बाद उनके दिमाग में कार देखों का आइडिया आया।

जिसके बाद दोनों ने इस आइडिया पर काम करने का सोचा और उन्होंने एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाने का सोचा जहां पर कार को खरीदना लोगों के लिए असान हो और फिर साल 2008 में कार देखो डॉट कॉम की शुरुवात हुई।

इस वेबसाइट में आप एक साथ चार कार की तुलना कर सकते हैं साथ ही इस वेबसाइट में कार की तस्वीरें, कार की वीडियो और 360 डीग्री पर अलग-अलग कोनों से कार को देख कर उसकी जानकारी ले सकते हैं।

बता दें कि इस कंपनी की शुरुआत जयपुर से हुई थी और आज इस कंपनी के ऑफिस देश के बहुत बड़े-बड़े शहरों में है। इस वेबसाइट में हर महीने लगभग 3.5 करोड़ उपभोक्ता कार देखने के लिए भी जाते हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *