Team India: इन 3 खिलाड़ियों ने अभी तक नहीं छोड़ी है आस, सालों से नहीं मिले मौका फिर भी नहीं ले रहे रिटायरमेंट

Team India: इन 3 खिलाड़ियों ने अभी तक नहीं छोड़ी है आस, सालों से नहीं मिले मौका फिर भी नहीं ले रहे रिटायरमेंट

टीम इंडिया (Team India) के ऐसे 3 खिलाड़ी हैं जिनकी अब तक टीम में वापसी की आस खत्म नहीं हुई है। हालांकि इन क्रिकेटर्स की टीम इंडिया के काफी पहले ही छुट्टी कर दी गई है। इसके बावजूद भी इन्हें वापसी का इंतजार है। यही वजह है कि इन्होंने अब तक संन्यास की घोषणा नहीं की है। आज हम ऐसे ही 3 क्रिकेटर्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो टीम से काफी पहले बाहर होने के बाद भी संन्यास नहीं ले रहे हैं।

1. मुरली विजय: टीम इंडिया (Team India) के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय कभी टेस्ट टीम का अभिन्न हिस्सा थे। उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मुकाबला साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेला था। उसके बाद से वे टीम से बाहर चल रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि मुरली विजय का इंटरनेशनल करियर अब खत्म हो चुका है। उनकी जगह टीम में कई युवा खिलाड़ी आ चुके हैं। ऐसे में उनका टीम में वापसी करना लगभग नामुमकिन सा है। इसके बावजूद भी उन्हें ये आस है कि उनकी टीम इंडिया में वापसी हो सकती है। यही वजह है कि उन्होंने अभी तक संन्यास का ऐलान नहीं किया है। अगर मुरली विजय के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंनें 61 टेस्ट मुकाबले में 38.29 की औसत से 3982 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक और 15 अर्धशतक निकले हैं।

2. ऋद्धिमान साहा: टीम इंडिया (Team India) के सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के लिए भी टीम इंडिया के दरवाजे बंद हो चुके हैं। खासकर हेड कोच राहुल द्रविड़ ने ये इशारा भी कर दिया है। इसके बावजूद भी साहा ने अब तक संन्यास का ऐलान नहीं किया है। इसमें कोई दो राय नहीं कि वे शानदार विकेटकीपर हैं। लेकिन बढ़ती उम्र और युवा विकेटकीपर्स की मौजूदगी में उनका टीम में आना अब नामुमकिन सा लग रहा है।

खासकर टेस्ट में ऋषभ पंत जैसे युवा विकेटकीपर के आने से उनके लिए टीम इंडिया के दरवाजे बंद हो चुके हैं। पंत ने टेस्ट में बल्ले और ग्लव्स से शानदार प्रदर्शन किया है। इसी साल 2022 में ऋद्धिमान साहा को टीम इंडिया से ड्रॉप कर दिया गया था। अगर उनके टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 40 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें 29.41 के औसत से 1353 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 6 अर्धशतक निकले हैं।

3. करुण नायर: भारत के मध्य क्रम के बल्लेबाज करुण नायर के लिए भी काफी समय से टीम इंडिया (Team India) में शामिल नहीं हैं। हालांकि उन्हें अभी भी उम्मीद है कि उनकी वापसी हो सकती है। 31 साल के करुण नायर ने फिलहाल अपने संन्यास का ऐलान नहीं किया है। करुण नायर ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। वहीं 2016 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 303 रनों का ऐतिहासिक पारी खेली थी।

टीम इंडिया के लिए वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर ही बल्लेबाज हैं। आपको बता दें कि, साल 2017 में करुण नायर ने टीम इंडिया के उस समय के कप्तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री और चयनकर्ताओं पर बड़ा आरोप भी लगाया था। उन्होंने कहा था कि मुझे टीम से बाहर किया गया और ये भी नहीं बताया की वजह क्या है। अगर करुण नायर के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 6 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 62.33 की औसत से 374 रन बनाए हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *