रोहित की छुट्टी, हर फॉर्मेट में अलग टीम? नए साल पर BCCI का चौंकाने वाला प्लान

रोहित की छुट्टी, हर फॉर्मेट में अलग टीम? नए साल पर BCCI का चौंकाने वाला प्लान

बीसीसीआई जल्द ही टीम इंडिया में क्रांतिकारी बदलाव कर सकता है. हर फॉर्मेट में अब अलग-अलग टीमें देखने को मिल सकती हैं, नई चयन समिति के आने के बाद बीसीसीआई द्वारा इस प्लान को लागू किया जा सकता है.

पिछले 9 साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार कर रही टीम इंडिया में अब नए और बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. नया साल यानी 2023 करीब है और यही वक्त टीम इंडिया के लिए निर्णायक साबित हो सकता है. बीसीसीआई अब हर फॉर्मेट के लिए अलग तरह से प्लान बनाने पर काम कर रहा है, इसके लिए हर फॉर्मेट में एक अलग टीम होगी, अलग लीडर होगा और रणनीति भी अलग ही होगी.

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, नए साल के आसपास टीम इंडिया को नई चयन समिति मिल सकती है. इसके बाद नई चयन समिति की ही जिम्मेदारी होगी कि वह हर फॉर्मेट के लिए टीम इंडिया को नए सिरे से तैयार करे. ऐसे में जल्द ही टीम इंडिया में एक क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिल सकता है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीसीसीआई हर फॉर्मेट में अलग कप्तान को लेकर मूड बना चुका है, साथ ही हर फॉर्मेट का एक अलग पूल भी तैयार होगा. पहले भी इस तरह की रिपोर्ट्स सामने आई थीं जिसमें दावा किया गया था कि जल्द ही टी-20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी जा सकती है.

रोहित शर्मा का क्या होगा?: रोहित शर्मा अभी टीम इंडिया के हर फॉर्मेट में रेगुलर कप्तान हैं, लेकिन फिटनेस और वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते वह भी लगातार ब्रेक लेते रहते हैं. इस बीच उन्हें चोट भी लगी है, ऐसे में अब हो सकता है कि नई चयन समिति के आते ही रोहित शर्मा के रोल को भी साफ किया जाए.

बता दें कि टीम इंडिया को इस साल वनडे का वर्ल्ड कप खेलना है, जो भारत में ही होगा. ऐसे में इस फॉर्मेट में तुरंत कोई बड़ा बदलाव संभव नहीं है, ऐसे में टी-20 वर्ल्ड कप 2024 और साथ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है.

टीम इंडिया को आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार: बता दें कि टीम इंडिया लगभग एक दशक से किसी आईसीसी ट्रॉफी के इंतजार में है. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में आखिरी बार भारत को साल 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने को मिली थी, उसके बाद किसी आईसीसी ट्रॉफी पर भारत कब्जा नहीं कर पाया है. आने वाले वक्त में टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप खेलना है और भारत की नज़र इन लक्ष्यों को भेदने पर है.

वर्कलोड मैनेजमेंट पर हर किसी की नज़र…: राहुल द्रविड़ जब से टीम इंडिया के हेड कोच बने हैं, तभी से ही वर्कलोड मैनेजमेंट पर काफी ज़ोर रहा है. बीच में कई वनडे या टी-20 सीरीज़ ऐसी रही हैं जिनमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल जैसे सीनियर प्लेयर्स ने हिस्सा नहीं लिया है. कुछ जगह वनडे सीरीज में शिखर धवन कप्तानी करते दिखे तो टी-20 में हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत को कमान सौंपी गई. हालांकि, अब जब वनडे वर्ल्ड कप नज़दीक आया है, तब एक बार फिर सीनियर प्लेयर्स का इस फॉर्मेट में खेलना शुरू किया है.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *