एमएस धोनी के आखिरी टेस्ट मैच से भारतीय टीम की प्लेइंग XI- अब कहां हैं?

एमएस धोनी के आखिरी टेस्ट मैच से भारतीय टीम की प्लेइंग XI- अब कहां हैं?

एमएस धोनी का आखिरी टेस्ट मैच 2014 में 26 दिसंबर को खेला था। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी। यह मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच था। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच यह मैच ड्रा हो गया था।

उस साल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यादगार सीरीज रही थी। हालाँकि, सीरीज में कुछ दुखद क्षण भी थे, जिनमें से एक भारतीय कप्तान एमएस धोनी का संन्यास लेना था।

धोनी ने 30 दिसंबर 2014 को मेलबर्न टेस्ट मैच के बाद अपने टेस्ट करियर की समाप्ति की घोषणा की, जिससे क्रिकेट जगत में हर कोई हैरान रह गया।

उस दिन को आठ साल बीत चुके हैं। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हम आपको उस मैच की भारत की प्लेइंग इलेवन के बारे में बताएंगे और ये भी बताएंगे वो अब कहां हैं।

सलामी बल्लेबाज- मुरली विजय और शिखर धवन: अनुभवी सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और शिखर धवन ने उस टेस्ट में भारत के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत की। विजय ने पहली पारी में अर्धशतकीय पारी खेली थी।

वहीं बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन 51 गेंद में 3 चौको की मदद से 28 रन बनाकर आउट हो गए था। दूसरी पारी में मुरली 11(28) और धवन बिना खाता खोले आउट हो गए थे।

विजय और धवन ने अभी तक संन्यास नहीं लिया है लेकिन उन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह खो दी है। हाल ही के समय को देखते हुए वो भारतीय टीम में वापसी करें इसकी उम्मीद न के बराबर है।

मिडिल ऑर्डर- केएल राहुल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और एमएस धोनी

एमएस धोनी के आखिरी टेस्ट में भारत सात विशेषज्ञ बल्लेबाजों के साथ मैदान पर उतरा था। दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल ने बस अपना डेब्यू ही किया था।

विराट कोहली ने पहली पारी में 169 और दूसरी पारी में 54 रन की पारी खेली थी। वहीं पुजारा ने पहली पारी में 147 और दूसरी पारी में 48 रन की पारी खेली थी।

दाएं हाथ के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 25 और दूसरी पारी में 21 रन बनाये थे। वहीं भारतीय कप्तान एमएस धोनी अपने आखिरी टेस्ट में 11 और 24* रन बनाए।

राहुल, कोहली और पुजारा सक्रिय रूप से भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं, जबकि रहाणे टीम से बाहर चल रहे है। धोनी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है, लेकिन वह अभी भी आईपीएल में खेलते हैं।

गेंदबाज- रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव

भारत उस मैच में चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में खेलने उतरा था। रविचंद्रन अश्विन टीम में एकमात्र स्पिनर थे।

वहीं मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने तेज आक्रमण की कमान संभाली थी। शमी, अश्विन और उमेश टेस्ट क्रिकेट में सक्रिय हैं। हालांकि ईशांत पिछले 1 साल से टीम से बाहर चल रहे है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *