IPL 2023 के बाद संन्यास ले सकते हैं यह 5 दिग्गज खिलाड़ी, लिस्ट में 5 बार ट्रॉफी जीतने वाला खिलाड़ी भी है शामिल

IPL 2023 के बाद संन्यास ले सकते हैं यह 5 दिग्गज खिलाड़ी, लिस्ट में 5 बार ट्रॉफी जीतने वाला खिलाड़ी भी है शामिल

भारत में इस साल मार्च के अंत या फिर अप्रैल की शुरुआत में IPL 2023 का आगाज हो जाएगा. फैंस हर साल की जगह इस साल भी आगामी सीजन का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि फैंस लीग में फैंस को लगभग पूरे दो-ढ़ाई महीनें बेहद रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं.

कुछ खिलाड़ियों में IPL में खेलकर अपनी बल्लेबाजी काफी प्रभावित किया है और फैंस के दिलों अमिट छाप छोड़ी है. वहीं हम इस लेख के जरिए 5 ऐसे धुरंधर खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं. IPL 2023 खेलकर इस लीग से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं.

1. एमएस धोनी: इस लीस्ट में सबसे पहला नाम आईपीएल के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंहधोनी (MS Dhoni) का आता है. जिन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को 4 बार चैंपियन बनाया है. IPL 2023 के बाद 41 साल के धोनी इस लीग से भी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं.

धोनी ने सीएक के लिए साल 2008 से साल 2022 तक 234 मैच खेल चुके हैं. जिसमें 210 मैचों में कप्तानी करते हुए 126 मैच जिताए हैं. जबकि 86 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. बता दें कि उन्होंने भले ही 4978 रन बनाए हैं, लेकिन आईपीएल में सबसे ज्यादा खेलने मैच खेलने वाले खिलाड़ी है.

2. दिनेश कार्तिक: भारतीय टीम के सबसे उम्र दराज खिलाड़ी दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने आईपीएल में अपनी कुछ धुआंधार पारियों के दम पर टी20 विश्व कप की टीम में जगह बनाई थी. कार्तिक आईपीएल में मौजूदा समय में कोहली वाली RCB के लिए खेल रहे हैं. उन्हें इस साल आरसीबी ने रिटेन किया है.

37 साल के दिनेश कार्तिकका इस समय युवा बिग्रेड के चलते टीम इंडिया में जगह बना पाना मुश्किल नजर आ रहा है. ऐसे में उन्हें बढ़ती उम्र के चलते घरेलू सीरीज में भी मौका नहीं दिया जा रहा है. ऐसे में IPL 2023 के बाद डीके संन्यास की घोषणा कर सकते हैं.

3. अंबाती रायडू: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन के लिए चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) अपनी टीम में कुछ बदलाव किए है लेकिन उन्होंने 37 साल के अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) को IPL 2023 के लिए अपने साथ बनाए रखा है.

हालांकि अंबाती रायडू की चेन्नई सुपर किंग्स से कई बार अनबन हो चुकी है. उन्होंने आपीएल पिछले सीजन में अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी. लेकिन फिर उन्होंने अपने ट्वीट दिलीट कर दिया था. पिछले साल उन्हें 13 मैचों में शामिल किया गया था जिसमें कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे.

4. फाफ डु प्लेसिस: फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो भारत में आईपीएल में भी खेलते हैं. डु प्लेसिस 2012 से आईपीएल से जुड़े हैं. जनवरी 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स ने इन्हे 12 लाख डॉलर में खरीदा था.

अपने डेब्यू सीजन में फाफ डु प्लेसिस ने 398 रन बनाए थे. हालांकि पिछले साल उन्हें RCB का कप्तान बना दिया गया. फिर वह आसीबी को उसका पहला खिताब नहीं दिला पाए. बता दें डु प्लेसिस ने अभी तक 116 मैच खेले हैं. जिसमें 3403 रन बानए है.

5. रविचंद्रन अश्विन: T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा रहे रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने पूरे टूर्नामेंट में 8.15 की इकोनॉमी रेट के साथ से छह विकेट भी लिए. वहीं सेमीफाइनल में इस खिलाड़ी ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए 2 ओवर में बिना किसी विकेट के 27 रनों का नुकसान किया.

आईपीएल में पिछले साल राजस्थान की ओर खेलते हैं, अश्विन ने 17 मैचों में साधारण गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 12 विकेट लिए थे. वनडे टीम से बाहर चल रहे रविचंद्रन अश्विन IPL 2023 के बाद संन्यास की घोषणा कर सकते हैं.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *