जब Suryakumar Yadav से छिन गई थी कप्तानी, खराब फॉर्म की वजह से टीम से भी बाहर, फिर भी नहीं मानी हार

जब Suryakumar Yadav से छिन गई थी कप्तानी, खराब फॉर्म की वजह से टीम से भी बाहर, फिर भी नहीं मानी हार

पिछले 1 साल से Suryakumar Yadav इंटरनेशनल क्रिकेट में जमकर रन बना रहे हैं। साल 2022 में शानदार प्रदर्शन करने के बाद उनका यही प्रदर्शन साल 2023 में भी जारी है।

श्रीलंका के खिलाफ हो रही T20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में Suryakumar Yadav ने ताबड़तोड़ अंदाज में नाबाद 112 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 51 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके और 9 गगनचुंबी छक्के भी लगाए।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 228 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम मात्र 137 रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई।

वहीं दूसरे टी-20 मुकाबले में खराब गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप सिंह ने तीसरे मुकाबले में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट अपने नाम किए।

श्री लंका के खिलाफ तीसरा T20 मुकाबला भारत ने 99 रनों से जीतकर इस सीरीज को अपने नाम कर लिया। तीसरे मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद सूर्यकुमार यादव को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया।

Suryakumar Yadav को अपने क्रिकेट करियर में कई बार खराब दौर से गुजरना पड़ा एक समय सूर्यकुमार यादव को रणजी ट्रॉफी में मुंबई टीम का कप्तान बनाया गया था परंतु खराब प्रदर्शन के चलते उनसे टीम की कप्तानी वापस छीन लाई गई थी।

बता दें कि यह वाक्या साल 2014-15 का है। इतना ही नहीं, उन्हें 2018-19 सीजन से पहले टीम तक से बाहर कर दिया गया था।

हालांकि इसके बाद Suryakumar Yadav ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए टीम में वापसी की और एक बार फिर से अपनी टीम के कप्तान बने। वहीं आईपीएल में सूर्यकुमार यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन किया जिसके बाद भारतीय टीम में साल 2022 में वह टी 20 क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बन गए।

टेस्ट मैच में नहीं मिला मौका: Suryakumar Yadav ने मार्च 2021 में T20 क्रिकेट में डेब्यू किया था तथा जुलाई 2021 में सूर्या ने वनडे में अपना डेब्यू किया था हालांकि सूर्य कुमार यादव को अभी तक टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका नहीं मिल पाया है।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव दोहरा शतक लगा चुके हैं। वहीं सूर्यकुमार यादव के फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 79 मैचों की 132 पारियों में 5549 रन बनाए हैं इस दौरान उन्होंने 28 अर्धशतक और 14 शतक भी लगाए हैं तथा उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 200 रन रहा।

श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज के बाद सूर्यकुमार यादव वनडे सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का पहला मैच 10 जनवरी को खेला जाना है वनडे क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव ने अब तक 16 मैचों की 15 पारियों में 384 रन बनाए इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 64 रन रहा तथा वन डे में उन्होंने अभी तक 2 अर्धशतक लगाए हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *