धोनी या नेहरा… टी-20 टीम से राहुल द्रविड़ हटे तो कौन बनेगा टीम इंडिया का कोच?

धोनी या नेहरा… टी-20 टीम से राहुल द्रविड़ हटे तो कौन बनेगा टीम इंडिया का कोच?

बीसीसीआई अब टी-20 फॉर्मेट में अलग कप्तान और अलग कोच रखने पर विचार कर रहा है. अगर ऐसा होता है तो हार्दिक पंड्या को कप्तानी मिल सकती है, लेकिन कोच पद के लिए कौन-कौन से नाम आगे हैं या वो मुफीद हो सकते हैं, आइए समझते हैं…

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में मिली हार के बाद टीम इंडिया के इस फॉर्मेट खेलने के तरीके को बदलने की मांग उठी. अब संकेत मिल रहे हैं कि बोर्ड कुछ बड़े एक्शन ले सकता है, इनमें से टी-20 फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान और अलग कोच को नियुक्त करना शामिल है, ताकि पूरी प्लानिंग अलग तरीके से हो सके. बीते दिन यह बात सामने आई थी कि राहुल द्रविड़ को सिर्फ वनडे और टेस्ट फॉर्मेट की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.

अगर ऐसा होता है तो यह टीम इंडिया के इतिहास में पहली बार ही होगा, जब एक ही वक्त पर दो कोच आधिकारिक तौर पर नियुक्त किए जाएंगे. अगर टी-20 फॉर्मेट को नई रफ्तार देनी है, तो कुछ ऐसे नामों पर नज़र डालते हैं जो टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के कोच या मेंटर बन सकते हैं और एक नई रफ्तार दे सकते हैं.

1. महेंद्र सिंह धोनी: टीम इंडिया को तीन आईसीसी ट्रॉफी जितवाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस पोस्ट के लिए सबसे मुफीद हैं. मौजूदा दौर के अधिकतर प्लेयर उनके साथ या उनके अंडर में खेले हुए हैं, ऐसे में वह हर किसी को समझते हैं. साथ ही बड़े टूर्नामेंट का अनुभव भी एमएस धोनी के पास है. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में कुछ वक्त के लिए वह टीम इंडिया के साथ जुड़े थे, 2022 वर्ल्ड कप के बाद भी यह माना जा रहा था कि उन्हें किसी तरह टीम इंडिया से जोड़ा जा सकता है.

2. आशीष नेहरा: टी-20 टीम की कमान हार्दिक पंड्या को सौंपने की बात कही जा रही है. ब्रेक के बाद जब वह वापस आए, उसके बाद से ही लगातार बेहतरीन फॉर्म में हैं. और अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटन्स को आईपीएल भी जितवा चुके हैं, ऐसे में उनके जोड़ीदार आशीष नेहरा भी इस पद के लिए काबिल होते हैं. आशीष नेहरा गुजरात टाइटन्स के हेड कोच हैं, हार्दिक-आशीष की जोड़ी टी-20 फॉर्मेट में कमाल कर सकती है.

3. वीवीएस लक्ष्मण: राहुल द्रविड़ की गैर-मौजूदगी में एनसीए डायरेक्टर वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया के कोच की भूमिका निभाते रहे हैं. ऐसे में यह भी हो सकता है कि बीसीसीआई उन्हें ही टी-20 फॉर्मेट की जिम्मेदारी सौंप दे, उन्होंने आयरलैंड और न्यूजीलैंड दौरे पर हार्दिक पंड्या के साथ काम भी किया है. साथ ही वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ काम कर चुके हैं.

4. गौतम गंभीर: 2007 टी-20 वर्ल्ड कप जितवाने में अहम भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर ने लीडरशिप के रोल में खुद को साबित किया है. पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ बतौर कप्तान, बाद में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ बतौर मेंटर वह टीम को आगे बढ़ा चुके हैं. गौतम गंभीर का आक्रामक तरीका टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया को फायदा पहुंचा सकता है.

5. महेला जयवर्धने: अगर देशी के अलावा विदेशी कोच के ऑप्शन को देखें तो आईपीएल से ही कई बड़े नाम निकल सकते हैं. लेकिन श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने टीम इंडिया के लिए मुफीद हो सकते हैं, क्योंकि उन्होंने आईपीएल में कई खिलाड़ियों के साथ काम किया है. साथ ही बतौर मेंटर उनका रिकॉर्ड भी बेहतर है, हालांकि इसके लिए उन्हें आईपीएल या अन्य लीग में मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी का साथ छोड़ना होगा.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *