3 खिलाड़ी, जो रोहित शर्मा की जगह बन सकते है श्रीलंका सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान

3 खिलाड़ी, जो रोहित शर्मा की जगह बन सकते है श्रीलंका सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान

Rohit Sharma: बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा वनडे सीरीज में चोट की वजह से सीरीज से बाहर हो गये थे. इसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि कप्तान दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करेंगे लेकिन ताजा जानकारी के अनुसार रोहित अभी तक पूरी तरह फिट नहीं है और वो दूसरे टेस्ट से भी बाहर रहेंगे.

भारत की आगामी होम सीज़न में पहली सीरीज श्रीलंका के खिलाफ 3 जनवरी से खेली जाएगी. ऐसे में अगर रोहित (Rohit Sharma) पूरी तरह फिट नहीं हो पाते है तो आगामी टी20 सीरीज में रोहित शर्मा की जगह ये तीन खिलाड़ी आपको कप्तान की जिम्मेदारी निभाते हुए नजर आ सकते है.

1. हार्दिक पंड्या: टीम इंडिया के लिए टी20 फॉर्मेट में सबसे बेहतरीन आलराउंडर साबित हो रहे भारतीय टीम में कुंगफु पांड्या के नाम से मशहूर हार्दिक का नाम लिस्ट में सबसे ऊपर नजर आता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में भी पांड्या ने कई मौकों पर कप्तानी की भूमिका निभाते हुए टीम को जीत दिलवाई है. पिछले साल आईपीएल में पहली बार कप्तानी करते हुए पंड्या ने गुजरात को खिताबी जीत भी दिलवाई ऐसे में उनके कप्तानी अनुभव पर शक नहीं किया जा सकता है.

हार्दिक के क्रिकेट करियर पर नजर डाले तो उन्होंने 79 मैचों में 1117 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 146.39 रहा है. हार्दिक ने अपनी मध्यम गति की गेंदबाजी से 62 विकेट भी चटकाए हैं. इसके अलावा मौजूदा समय में पांड्या अपने करियर की सबसे बेहतरीन फॉर्म से गुजर रहे है तो उनपर मैनेजमेंट विश्वास जता सकती है.

2. ऋषभ पंत: टीम इंडिया के लिए नियमित विकेटकीपर की भूमिका में लम्बे समय से नजर आ रहे ऋषभ पंत भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाते है. पंत का हालिया फॉर्म भले ही बहुत बेहतर ना रहा हो लेकिन उनकी काबिलियत पर सवाल नहीं किया जा सकता है. टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में टीम के अहम सदस्य साबित हो रहे पंत को टी20 फॉर्मेट में भी अपने को साबित किये जाने का मौका दिया जा रहा है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी का ज्यादा अनुभव ना होने के बावजूद आईपीएल में उनकी कप्तानी में दिल्ली की टीम काफी बेहतर करती हुई नजर आती है. आईपीएल में पिछले दो साल से दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की कप्तानी कर रहे हैं. उनकी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2021 में 14 में से 10 मैच जीतकर लीग में टॉप पर रही थी. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को इसी साल जुलाई 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था.

3. केएल राहुल: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जगह बांग्लादेश दौर पर कप्तान की भूमिका निभाने वाले केएल राहुल भी आगामी श्रीलंका सीरीज में भी रोहित की जगह कप्तानी करते हुए नजर आ सकते है. राहुल ने कई मैचों में टीम की कप्तानी की है और जीत दिलवाने में भी सफल रहे है. रोहित के बाद केएल राहुल टी20 टीम के कप्तान बनाए जा सकते हैं. केएल राहुल आईपीएल 2020 और 2021 में पंजाब किंग्स की अगुआई कर चुके हैं.

करियर की बात करे तो 30 वर्षीय राहुल ने 72 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 139.13 की स्ट्राइक रेट से कुल 2265 रन बनाए हैं. आईपीएल में राहुल का बल्ला जमकर बोलता है. वह 109 मैचों में 136 से ज्यादा की औसत से कुल 3889 रन बना चुके हैं. वह लिमिटेड ओवर में टीम इंडिया के उप कप्तान हैं.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *