घटिया खेल या कारण कुछ और… क्या खत्म हो गया ऋषभ पंत का करियर, क्यों टीम इंडिया से निकाले गए?

घटिया खेल या कारण कुछ और… क्या खत्म हो गया ऋषभ पंत का करियर, क्यों टीम इंडिया से निकाले गए?

मुंबई: टी-20 और वनडे में लगातार फेल होने के बाद अब ऋषभ पंत का भारतीय टीम से पत्ता कट चुका है। 3 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज का आगाज होना है। इसी सिलसिले में बीसीसीआई ने मंगलवार रात टीम इंडिया का ऐलान किया। सबसे बड़ी बात कि ऋषभ पंत को दोनों ही टीम में जगह नहीं मिली है। बाएं हाथ का यह खब्बू बल्लेबाज आखिरी बार हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में नजर आया था।

क्यों नहीं मिली जगह? टीम में विकेटकीपिंग के एक नहीं कई विकल्प हैं। हमउम्र संजू सैमसन और ईशान किशन सरीखे खिलाड़ी तूफानी बल्लेबाजी कर रहे हैं। कम मौके मिलने के बावजूद खुद को साबित कर रहे हैं। ऋषभ पंत से बेहतर स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ऋषभ पंत को खराब प्रदर्शन का खामियाजा उठाना पड़ा है। मगर एक रिपोर्ट के मुताबिक ऋषभ पंत इंजर्ड हैं, उनके घुटने में चोट लगी है इसलिए रिहैबिलिटेशन के लिए अगले हफ्ते बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिपोर्ट करने कहा गया है। एनसीए में रहने के चलते शायद वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज भी मिस कर जाए।

ये बदलाव के संकेत हैं: हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टी-20 टीम में ईशान किशन एकमात्र विकेटकीपर हैं। ईशान ने हाल ही में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए तीसरे वनडे में दोहरा शतक जड़कर सुर्खियां बटोरीं थीं। उन्होंने इस पारी के साथ कई रिकॉर्ड तोड़े, जिसने उन्हें एकदिवसीय विश्व कप टीम के लिए भी खड़ा कर दिया। अगला आईसीसी वर्ल्ड कप भारत में होना है, इस बीच केएल राहुल ने अपना उप-कप्तानी का दर्जा भी खो दिया है। हार्दिक को भविष्य का कप्तान माना जा रहा है, जिन्हें रोहित शर्मा के डिप्टी के रूप में प्रमोट किया गया है।

भारत की टी-20 टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (उप कप्तान), दीपक हूडा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार।

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *